उत्तराखंड

उत्तराखंड के अधिकतर इलाकों में अगले तीन दिन तक भारी वर्षा को लेकर आरेंज अलर्ट (orange alert) जारी

देहरादून: मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार अगले तीन दिन प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में भारी वर्षा को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 17 को भारी से बहुत भारी वर्षा को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान कहीं-कहीं गर्जन के साथ तेज बौछारें और आकाशीय बिजली चमकने की आशंका है।

पर्वतीय जिलों में भूस्खलन और चट्टान खिसकने का खतरा है। नदी-नालों के उफान पर आने से आसपास के लोगों को खतरा पैदा हो सकता है। वहीं आज देहरादून में तड़के से बादल छाए हुए हैं और तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। ऋषिकेश, पौड़ी और कोटद्वार में भी बुधवार तड़के बारिश हुई।

मौसम विज्ञान विभाग के अलर्ट के बाद चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने बुधवार को जनपद में संचालित सभी स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। मौसम विभाग का पुवार्नुमान है कि जिले में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

जौनसार-बावर में जगह-जगह भूस्खलन की वजह से मलबा रोड पर आने से दस मोटर मार्गों पर आवागमन ठप हो गया। कई सड़कों की सुरक्षा दीवार भी क्षतिग्रस्त हो रखी है, जिससे काफी समय से आवागमन प्रभावित है। मार्गों पर आवागमन प्रभावित होने से जगह-जगह उपज से भरे वाहन फंसे होने से किसान परेशान दिखाई दिए।

भूस्खलन से लोनिवि चकराता के सात, लोनिवि साहिया के दो व पीएमजीएसवाई का एक मार्ग बंद होने पर ग्रामीणों का जनजीवन प्रभावित हुआ है। भूस्खलन से लोनिवि चकराता के अंतर्गत माख्टी-पोखरी ककनोई, खारसी, सावरा-छाछुवा खेड़ा, कोटी-बावर मोटर मार्ग, मेघाटू म्यूंडा, अटाल सैंज, कोटी-कनासर रजाणू मोटर मार्ग बंद हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *