उत्तराखंडक्राइम

मोबाईल स्नेचिंग की घटना में 2अभियुक्त गिरफ्तार

देहरादून:- दिनांक 05/02/23 को वादिनी श्रीमती निशा थापा पत्नी गोपाल थापा पता चंद्रबनी, सेवला कलां, थाना पटेलनगर देहरादून ने थाने पर आकर एक तहरीर दाखिल की कि दिनांक 5 फरवरी 2023 को रात्रि 8:30 पर वह मोहब्बेवाला से सुभाष नगर की ओर पैदल- पैदल जा रही थी तो सुभाष नगर चौक के पास पीछे से एक मोटरसाइकिल, जिसमें दो व्यक्ति बैठे थे आये तथा उनके द्वारा उन्हें धक्का देकर नीचे गिरा दिया तथा उन दो लड़कों ने उसके पास से एमआई कंपनी के एमआई मैक्स मोबाइल छीन कर भाग गए।

घटना के अनावरण हेतु CLEMENTTOWN POLICE गठित टीम द्वारा घटनास्थल का निरीक्षण कर सीसीटीवी फुटेज का अवलोकन किया गया तो वेलमेड अस्पताल मे सीसीटीवी फुटेज मे एक मोटरसाइकिल सुपर स्प्लेंडर सन्दिग्ध प्रतीत हुई। संदिग्ध बाइक की तलाश हेतु थाना क्षेत्र में मुखबिर मामूर किये गये तो मुखबिर द्वारा गठित टीम को सूचना दी कि उक्त संधिक्त मोटरसाइकिल सवार, जिन्होंने कल महिला से मोबाइल लूट की घटना की है, वह उसी मोटरसाइकिल से चांचक पुल की ओर जा रहे हैं।

मुखबिर की सूचना पर गठित टीम द्वारा उप निरीक्षक अमरीश रावत के नेतृत्व में चीता कर्मचारी गणों की मदद से चांचक पुल के पास मोटरसाइकिल सवार दो व्यक्तियों को घेर घोट कर पकड़ लिया। मोटरसाइकिल सवार चालक से नाम पता पूछने पर चालक ने अपना नाम फिरोज पुत्र काबुल हसन निवासी बड़ा भारूवाला देहरादून बताया तथा जामा तलाशी लेने पर उसके द्वारा पहने लोअर की दाहिनी जेब से एक अदद तमंचा 315 बोर तथा दो जिंदा कारतूस 315 बोर बरामद हुए तथा दाहिनी जेब से एक मोबाइल काले रंग का, जिस पर एमआई लिखा था बरामद हुआ। इस मोबाइल के संबंध में पूछने पर फिरोज ने बताया कि यह वही मोबाइल है जो उन लोगों ने कल सुभाष नगर के पास एक महिला से छीना था।

मोबाइल के आईएमइआई नंबर का मिलान किया गया तो यह वही मोबाइल था जो महिला द्वारा अपनी रिपोर्ट में दर्ज कराया था, दूसरे मोटरसाइकिल सवार व्यक्ति से उसका नाम पता पूछा तो उसने अपना नाम समीर पुत्र यूसुफ सलमानी निवासी बड़ा भारूवाला ग्राउंड देहरादून बताया। इसकी जामा तलाशी लेने पर पहनी जींस के दाहिने से एक अदद तमंचा, जो पूरे लोहे का बना है, बरामद हुआ।

मोटरसाइकिल को चेक किया गया तो मोटरसाइकिल नीले कलर की सुपर स्प्लेंडर है, जिसके आगे नंबर प्लेट पर नंबरuk07DS 8832 अंकित है जबकि पीछेjk0D7031 अंकित है तथा मोटरसाइकिल का चेसिस नंबर MBLJAW173LGc20280 अंकित था। ई चालान एप से गाड़ी को सर्च किया तो गाड़ी का नंबर uk07DS 8832 होना पाया गया जो आगे की नंबर प्लेट से मेल खा रहा था और मोटरसाइकिल इम्तियाज अली निवासी बड़ा भारूवाला क्लेमेंट टाउन के नाम पर दर्ज होना पाया गया।

अलग-अलग नंबर प्लेट लगाने के संबंध में फिरोज को पूछा तो फिरोज ने बताया कि यह मोटरसाइकिल मैं अपने दोस्त से मांग कर लाया हूं और मोबाइल छीनने की घटना में गाड़ी नंबर ना आ जाए इसलिए हमने पीछे डुप्लीकेट नंबर प्लेट लगाई है, ताकि पहचान ना हो पाए।

नाम पता गिरफ्तार अभियुक्त-
1-फिरोज पुत्र काबुल हसम निवासी बड़ा भारूवाला थाना क्लिमेंटाउन जनपद देहरादून उम्र 27 वर्ष
2-समीर पुत्र मोहम्मद यूसुफ सलमानी पता बड़ा भारूवाला थाना क्लेमेंट टाउन देहरादून

पूछताछ का विवरण-
दोनों अभियुक्त गणों से थाने पर पूछताछ की गई तो अभियुक्त गणों द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा माह दिसंबर 2022 को मुस्कान होटल हरिद्वार बायपास रोड से एक स्कूटी चुराई थी, जो उन्होंने कहीं छुपा रखी है और बरामद करा सकते हैं। अभि0 गणों की निशानदेही पर एक बिना नंबर प्लेट वाली होंडा एक्टिवा स्कूटी बरामद की गई, जिसका चेसिस नंबर ME4JF918LMW083388 था। चेचिस नंबर से ई- चालान एप चेक किया गया तो वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर UK07FW6675 होना और वाहन नाजिम के नाम पर रजिस्टर्ड होना ज्ञात हुआ है। उक्त स्कूटी के संबंध में थाना पटेल नगर से संपर्क किया गया तो थाना पटेल नगर पर उक्त स्कूटी की चोरी की रिपोर्ट मु.अ.स.-787/22 धारा 379 आईपीसी में दर्ज है। चोरी की स्कूटी ब बरामदगी के संबंध में थाना पटेल नगर को मौके से बताया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *