रविवार को कीव में रूसी सेना के हमले के बाद दिल दहला देने वाला मंजर सामने आया

रविवार को कीव में रूसी सेना के हमले के बाद दिल दहला देने वाला मंजर सामने आया

यूक्रेन की उपप्रधानमंत्री ने दावा किया है कि रूस की सेना ने देश के बड़े शहरों के मेयर को बंधक बना लिया है। इसके अलावा कीव में कई नेताओं की हत्या कर दी गई है। यह बात उन्होंने वीडियो मेसेज में कही।

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को 40 दिन हो गए हैं। बताया जा रहा है कि रूस की सेना ने एक बार फिर कीव पर कब्जा कर लिया है। वहीं रविवार को कुछ ऐसी तस्वीरें आईं जिनमें देखा जा सकता है कि सड़कों पर लावारिश लाशें पड़ी हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक रूसी सेना ने कीव में रूसी सैनिकों पर जमकर गोलीबारी की और इसमें बहुत सारे लोग मारे गए।

अब यूक्रेन के उप प्रधानमंत्री ने दावा किया है कि देश के बड़े शहरों के 11 मेयर रूसी सेना के कब्जे में हैं। उनको बंधक बना लिया गया है। इनमें कीव, खेरसन, खारकीव, जोपोरिज्जिया, माइकोलेव और डोनेत्स्क के स्थानीय नेता भी शामिल हैं। उप प्रधानमंत्री इर्याना वेरेश्चुक ने वीडियो मेसेज में यह दावा किया है।

उन्होंने कहा कि रूसी सेना के हमले में कीव के मोतीजिन विलेज के हेड और उनकी पत्ती की हत्या कर दी गई। हम इंटरनेशनल कमिटी ऑफ रेडक्रॉस (ICRC) को इस बात की जानकारी दे रहे हैं कि रूस के हमले के बाद बहुत सारे आम नागरिक गायब हो गए हैं। उनको वापस लाने के लिए सभी को अपनी क्षमता के अनुसार काम करना चाहिए।

बता दें कि रविवार को कीव में रूसी सेना के हमले के बाद दिल दहला देने वाला मंजर सामने आया था। यहां पर कई जगहों पर सड़कों पर लावारिश लाशें पाई गईं। कीव शहर के बाहरी इलाके बुचा में स्थिति और भी बुरी है। यूक्रेनी सैनिकों ने बुका शहर में पॉजिशन संभाल ली है। रूसी सेना से इस क्षेत्र को वापस लेने के बाद होस्टोमेल में एंटोनोव हवाई अड्डे के एंट्री गेट पर यूक्रेन की सेना तैनात हो गई है। बुका के मेयर अनातोली फेडोरुक ने समाचार एजेंसी एएफफी को फोन पर बताया कि बुका में एक सामूहिक कब्रगाह मिला है, जहां पर 280 लोगों की लाशें मिली है। बुका में दूसरे इलाके में भी गलियों और सड़कों पर लाशें पड़ी है।

बता दें कि कुछ घंटे पहले तक इस शहर में रूसी फौजों का कब्जा था। यूक्रेन का आरोप है कि बुका में रूसी सेना ने बिना वजह लोगों की हत्याएं की है। यूक्रेन के सैनिकों ने सुरक्षा की दृष्टि से शहर में कई जगह बैरिकेड्स लगा दिए हैं। और संदिग्ध वस्तुओं का निरीक्षण कर रहे हैं।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.