कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पर एक बड़ा हादसा होने से बच गया

कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पर एक बड़ा हादसा होने से बच गया

उत्तरप्रदेश: कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पर एक बड़ा हादसा होने से बच गया। यहां एक विमान लैंडिंग करते समय तटरक्षक दल का एक विमान रनवे पर फिसल गया और उसमें आग लग गई। हालांकि विमान में सवार सभी लोग सुरक्षित हैं। मंगलवार को हुए हादसे का वीडियो वायरल हो गया है।

दरअसल, कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट का एक वीडियो 6 मार्च को वायरल हुआ। वायरल वीडियो में एक कोस्टगार्ड (पायलटों के सीखने वाला छोटा प्लेन) उस वक्त चकेरी एयरपोर्ट के रनवे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जब पायलट उसे रनवे पर लैंड करा रहा था। रनवे पर पायलट के कोस्टगार्ड को उतारने के बाद अचानक खराबी आ गई और वह रनवे से भटक गया। इस बीच वायरल वीडियो में साफ दिख रहा है कि कोस्टगार्ड की लैंडिंग के दौरान स्पीड थी, जिसके चलते वह रनवे भटकने के बाद दूसरे ओर तेजी से जाने लगा। इसके बाद वह वहां लगी लोहे की जाली से टकरा गया और फिर रूक गया। गनीमत की यह रही कि इस टक्कर के बाद कोस्टगार्ड व पायलट दल सुरक्षित बच गया।

चकेरी एयरपोर्ट निदेशक बीके झा के मुताबिक, चेन्नई से कानपुर आ रहे डोजियर विमान की लैंडिंग के समय उसका बायां इंजन फेल हो गया। इसके बाद विमान असंतुलित होकर रनवे के किनारे चलता चला गया और लोहे की वस्तु से टकराकर रुक गया। विमान में आग भी लग गई। इसके बाद विमान में सवार पायलट और वायुसेना के जवानों ने निकलकर अपनी जान बचाई।

हादसे का वीडियो भी आ गया है, जिसमें विमान रनवे पर कुछ दूर तक चलकर अनियंत्रित होकर दाहिनी तरफ कुछ दूर चलकर एक लोहे के स्टेंट से टकराकर रुक गया। अधिकारियों ने बताया कि हादसे के कारणों का पता लगाया जा रहा है।

सूत्रों की माने तो इस घटना के बाद चकेरी एयरपोर्ट प्रबंधन ने मामले को दबा दिया और कोस्टगार्ड के रनवे भटकने के कारण क्या रहे, यह स्पष्ट करने के लिए जांच भी नहीं की। जबकि जानकारी के अनुसार बायां इंजन फेल हो गया था और फिर लैंडिंग करते वक्त वह रनवे भटक गया था। यह वायरल वीडियो चार दिन पहले का बताया जा रहा है। बहराल, कोस्टगार्ड लैंडिंग के दौरान रनवे भटकने में कारण कुछ भी रहे हों, लेकिन एक बड़ा हादसा होने से टल गया। यह चकेरी एयरपोर्ट प्रबंधन के लिए राहत की बात है।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.