उत्तराखंडक्राइमदेहरादून

KBC में लॉटरी के नाम पर साइबर धोखाधड़ी में अभियुक्त गिरफ्तार

देहरादून: जहाँ एक तरह से साइबर पुलिस प्रतिदिन लोगों का पैसा वापस करा रही है वहीं भारत के अलग-अलग कोने में साइबर अपराधी की धरपकड़ करती हुई STF एवं साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन उत्तराखण्ड द्वारा KBC में लॉटरी जीतने के नाम पर हुयी 32 लाख की धोखाधड़ी से सम्बन्धित बिहार के रहने वाले अभियुक्त की हरियाणा से गिरफ्तारी की है।

वर्तमान में साइबर अपराधी आम जनता की गाढ़ी कमाई हड़पने हेतु अपराध के नये-नये तरीके अपनाकर धोखाधड़ी कर रहे है। इसी परिपेक्ष्य में ठगों द्वारा KBC में लॉटरी जीतने के नाम पर आम जनता से ई-मेल व दूरभाष व अन्य सोशल साईटों के माध्यम से सम्पर्क कर लाखों रुपये की धोखाधडी की जा रही है।

इसी क्रम में एक प्रकरण साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को प्राप्त हुआ जिसमें शिकायतकर्ता राजेन्द्र सिंह पुत्र योगम्बर सिंह निवासी बड़ोवाला थाना प्रेमनगर जनपद देहरादून के साथ अज्ञात अभियुक्तो द्वारा स्वंय को राणा प्रताप जियो कम्पनी का सुपरवाईजर बताकर शिकायतकर्ता से मोबाईल फोन के माध्यम से सम्पर्क कर झांसा देकर KBC में लॉटरी निकलने की बात कहकर लॉटरी की धनराशि प्राप्त करने हेतु धोखाधड़ी से शिकायतकर्ता से विभिन्न शुल्कों के नाम पर 32 लाख रुपये की धनराशि धोखाधड़ी से विभिन्न बैक खातो में प्राप्त करने सम्बन्धी शिकायत के आधार पर साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून पर मु0अ0सं0 06/22 धारा 420/120 बी भादवि व 66(डी) आईटी एक्ट का अभियोग पंजीकृत किया गया.

अभियोग में अभियुक्तों के विरुद्ध कार्यवाही हेतु घटित टीम द्वारा घटना में प्रयुक्त मोबाईल नम्बर, तथा अभियुक्तो द्वारा शिकायतकर्ता से प्राप्त धनराशि की जानकारी प्राप्त की गयी तो प्रकाश में आये अभियुक्तो द्वारा KBC में लॉटरी जीतने के नाम पर वादी मुकदमा से धोखाधडी की गयी। मोबाईल नम्बर व खातों की जानकारी से अभियुक्तगणों का बिहार से सम्बन्ध होना पाया गया जिसमें टीम को बिहार व अन्य सम्भावित राज्यो में रवाना किया गया।

पुलिस टीम द्वारा अथक मेहनत एवं प्रयास से अभियुक्तो द्वारा वादी मुकदमा को जो खाता संख्या व मोबाईल नम्बर दिये थे व धोखाधडी से प्राप्त की गयी धनराशि जो एसबीआई खाता व रोजर पे खाता में प्राप्त की गयी थी के खाताधारक की जानकारी प्राप्त की गयी व उक्त खाते का खाताधारक के सम्बन्ध में साक्ष्य एकत्रित करते हुये अभियोग में 01 अभियुक्त अनुज कुमार पुत्र अनूप पासवान निवासी ग्राम गणेश चक (खजवती) थाना मगध विश्वविद्यालय बोद्ध गया जनपद गया बिहार हाल पता ग्राम धतूरी थाना मुर्थल जनपद सोनीपत हरियाणा को जनपद सोनीपत हरियाणा से गिरफ्तार करते हुये घटना में प्रयुक्त मोबाईल फोन व अन्य सामान को बरामद किया गया।

अपराध का तरीकाः- अभियुक्त द्वारा KBC की लॉटरी जीतने का लालच देकर आमजनो को KBC लॉटरी के सम्बन्ध में बताते हुये धोखाधडी से ऑनलाईन ठगी करना ।

गिरफ्तार अभियुक्त-
1. अनुज कुमार पुत्र अनूप पासवान निवासी ग्राम गणेश चक (खजवती) थाना मगध विश्वविद्यालय बोद्ध गया जनपद गया बिहार हाल पता ग्राम धतूरी थाना मुर्थल जनपद सोनीपत हरियाणा उम्र 22 वर्ष
बरामदगी-
1- मोबाइल फोन- 01 (घटना में प्रयुक्त)
2- 06 सिम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *