उत्तराखंड में 19 अगस्त से अग्निवीरों की भर्ती होगी शुरू, जाने किन-किन शहरों में होगी भर्ती और कैसे करना है आवेदन

उत्तराखंड में 19 अगस्त से अग्निवीरों की भर्ती होगी शुरू, जाने किन-किन शहरों में होगी भर्ती और कैसे करना है आवेदन

देहरादून: उत्तराखंड में 19 अगस्त से अग्निवीरों की भर्ती शुरू होगी। मुख्य सचिव ने डीजीपी को भर्ती प्रक्रिया में होने वाली ठगी और लेनदेन की घटनाओं को रोकने के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। भर्ती स्थल और आसपास के क्षेत्रों में लगातार कैमरों एवं सिविल इंटेलीजेंस आदि के माध्यम से निगरानी भी की जाएगी। गुरूवार मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु की अध्यक्षता में सेना, पुलिस और शासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने सचिवालय में भर्ती की तैयारियों की समीक्षा की। भर्ती रैली के लिए विभागवार जिम्मेदारियां भी तय कर दी गईं हैं। मुख्य सचिव ने जोनल रिक्रूटिंग ऑफिसर मेजर जनरल एनएस राजपुरोहित को आश्वासन दिया कि राज्य सरकार भर्ती प्रक्रिया में सेना को हर सम्भव सहयोग उपलब्ध कराएगी।

एसीएस राधा रतूड़ी, आनंद वर्द्धन, डीजीपी अशोक कुमार, एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर वी. मुरूगेशन, सचिव अरविन्द सिंह ह्यांकि, सचिव विनोद कुमार सुमन आदि बैठक में मौजूद रहे। वर्चुअल माध्यम से सभी जिलों के डीएम व अन्य अधिकारी भी जुड़े थे।

विभागवार जिम्मेदारी तय:

  1. सिंचाई विभाग: मानसून सीजन होने की वजह से भर्ती रैली स्थान पर पानी भरने की समस्या हो सकती है। सिंचाई विभाग हर रैली स्थल पर जल भराव से निपटने के लिए वाटर सक्शन पंप की व्यवस्था करेगा।
  2. पुलिस-प्रशासन: नोडल अधिकारी नियुक्त करेंगे। भर्ती स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था, रहने व खाने का इंतजाम, बिजली, पानी सफाई की व्यवस्था करेंगे। खाद्य पदार्थों के मूल्य भी नियंत्रित रखेंगे।
  3.  स्वास्थ्य विभाग: भर्ती स्थल पर मेडिकल अफसर और एम्बुलेंस, सभी जरूरी दवा और उपकरण का इंतजाम।
  4.  परिवहन: परिवहन विभाग युवाओं को भर्ती स्थल तक लाने-लेजाने के लिए बसों की व्यवस्था करेगा।

यूं होगी भर्ती:

  1.  19 से 31 अगस्त तक कोटद्वार में गढ़वाल मंडल के जिलों के लिए भर्ती होंगी।
  2.  20 से 31 अगस्त तक रानीखेत में अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल और यूएसनगर के युवाओं की भर्ती होगी।
  3.  05 सितंबर 12 सितम्बर तक पिथौरागढ़ में पिथौरागढ़ व चंपावत जिले के युवाओं के लिए भर्ती रैली होगी।

इस वेब साइट पर करें आवेदन

जोनल रिक्रूटिंग ऑफिसर मेजर जनरल एन.एस. राजपुरोहित ने बताया कि उत्तराखण्ड में अगस्त एवं सितम्बर माह में अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो रही है जिसके लिए ऑनलाईन पंजीकरण प्रक्रिया सेना की वेबसाईट www.joinindianarmy.nic.in पर की जा रही है।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.