दीपावली से पहले आम लोगों की रसोई पर पड़ा असर, आटा, चावल समेत कई खाद्य पदार्थों के बढ़े दाम

दीपावली से पहले आम लोगों की रसोई पर पड़ा असर, आटा, चावल समेत कई खाद्य पदार्थों के बढ़े दाम

देहरादून: इस दीपावली पर महंगाई आम लोगों की रसोई पर असर डालेगी। दरअसल, त्योहार से पहले आटा, चावल, तेल, दूध समेत कई खाद्यान्न के दाम पांच से 10 फीसदी बढ़ गए है, जिसका असर उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ेगा। दूध महंगा होने से इससे बनने वाले उत्पाद भी महंगे हो सकते हैं। बढ़ती महंगाई से खासकर गृहणियां चिंतित हैं।

दूध के दाम दो रुपये बढ़े, मिठाइयां हो सकती हैं महंगी

अमूल और मदर डेरी ने दूध के रेट में दो रुपये की बढ़ोतरी की है। दो महीने के अंदर यह दूसरी बढ़ोतरी है। अब दूध की कीमत 61 से बढ़कर 63 रुपये लीटर पहुंच गई है। कारोबारी अरुण कोठारी ने बताया कि दूध दो दिन पहले महंगा हुआ है। जिसके चलते दही, मक्खन और मह्वा भी महंगा हो गया है। आने वाले दिनों में मिठाइयां भी महंगी हो सकती हैं।

आटा और चावल दस फीसदी तक महंगा हुआ

आटा और चावल एक हफ्ते में 10 फीसदी तक महंगा हो गया है। सामान्य चावल के दाम में चार से पांच जबकि ब्रांडेड चावल का रेट 10 रुपये किलो तक बढ़ गया है। आटा-चावल के साथ दालें भी महंगी हो गई हैं। एक हफ्ते के अंदर कुछ दालों की कीमत दो से पांच रुपये तक बढ़ी है। कारोबारी संजीव शर्मा ने बताया कि राजमा-छोले के दाम में ज्यादा बढ़े हैं।

और बढ़ सकते हैं दाम

दिवाली पर इलेक्ट्रोनिक्स का सामान अभी खरीद लीजिए, आने वाले दिनों में दाम बढ़ सकते हैं। पलटन बाजार के दुकानदार आशीष उनियाल ने बताया कि कंपनियों ने रेट 5-10 फीसदी बढ़ाए हैं। जहां एक ओर खाद्यान्न की कीमतें बढ़ रही हैं। वहीं सोना-चांदी सस्ता हो गया है। एक तोला सोने में 1000 रुपये की गिरावट आई है। इस वक्त सोना (24 कैरेट) 52,250 तोला चल रहा है।

तेल और घी पर भी महंगाई का तड़का

तेल और घी पर भी महंगाई का तड़का लगा है। हनुमान चौक के व्यापारी मोहित ने बताया कि करीब एक हफ्ते में सरसों और रिफाइंड तेल के 15 लीटर के कनस्तर में 200 से 220 रुपये का इजाफा हुआ है। सरसों का कनस्तर 2200 और रिफाइंड तेल का कनस्तर 2150 रुपये का मिल रहा है। तेल में पांच से सात रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। सरसों तेल 155 से 160 रुपये लीटर और रिफाइंड 155 रुपये लीटर तक पहुंच गया है। दूध के रेट बढ़ने से घी भी महंगा हुआ है। घी की कीमत पांच सौ से छह सौ रुपये किलो है।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *