अन्य राज्यराजनीतिराष्ट्रीय

गुजरात में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ रही भाजपा, चुनाव में भाजपा निकली बहुमत से आगे

गुजरात:- गुजरात की 182 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। शुरुआती रुझानों में भाजपा जहां बहुमत से काफी आगे निकल गई है वहीं कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का बुरा हाल है। भाजपा को लगातार बढ़त जारी है, न केवल 153 सीटों पर आगे है बल्कि अभी तक के रुझानों में उसके वोट प्रतिशत में भी बढ़ोत्तरी हुई है।

2017 में भाजपा को 49% वोटों के साथ कुल 99 सीटें मिली थीं जबकि 2022 में अभी तक रुझानों में वह 153  सीटों पर आगे चुनाव आयोग के अनुमानों में 53.3% वोट उसे अभी तक मिले हैं यह आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है। जबकि कांग्रेस का पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले इस बार और भी बुरा हाल है।

2017 में कांग्रेस को जहाँ 41.4 % वोटों के साथ 77 सीटें मिलीं थीं और उसे 16 सीटों का फायदा हुआ था वहीं इस चुनाव में खबर लिखे जाने तक 27.3 % वोटों के साथ मात्र 16 सीटों पर आगे है। यह सिर्फ रुझान है आंकड़े बदल सकते हैं। आम आदमी पार्टी ने भी इस विधानसाभा चुनाव में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही थी और अच्छी खासी सीटों का दावा कर रही थी लेकिन रुझानों में मामला एकदम उलट है।

आप 12.8 % वोटों के साथ अभी तक वह 6 सीटों पर आगे है। हालांकि आम आदमी पार्टी पिछली बार के अपेक्षा इस बार अच्छी स्थिति में है और उस हिसाब उसने बड़ी पार्टियों के सामने एक सार्थक हस्तक्षेप का संकेत दे रही है। 2017 के चुनाव में भी आम आदमी पार्टी ने हिस्सा लिया था और उसे 24, 918 वोट मिले थे जो कुल वोट प्रतिशत का 0.1% था वहीं इस बार न केवल उसके वोट प्रतिशत में इजाफा हुआ है बल्कि वह 6 सीटों पर आगे भी है।

रुझानों में 12.7% वोट शेयर है आम आदमी पार्टी का, जबकि कांग्रेस का 27% है जबकि पिछली बार यानि 2017 के विधानसभा चुनाव में 41 % था और आप का 0.1 %। अगर 12 % को 27 में जोड़ा जाए तो यह मत प्रतिशत 39 % पहुंचता है यानि कांग्रेस के वोट में सेंधमारी आम आदमी पार्टी ने की।

इसके अलावा 2022 के गुजरात विधानसभा चुनाव वोटों की गिनती में ‘आप’ कई सीटों पर दूसरे और तीसरे नं. पर चल रही है जहाँ भाजपा पहले नं. पर है। अगर भाजपा की बात करें तो अब तक उसके वोट प्रतिशत में बढ़ोत्तरी अभी तक 3.8% की है, लेकिन सीटों के हिसाब-किताब में अभूतपूर्व बढ़ोत्तरी है।

2017 में जहाँ भजपा को 49.1% वोट के साथ 99 सीटें थीं वहीं इस बार 52.9% वोट के साथ 155 सीटों पर बढ़त हासिल है यानि अगर ये रुझान अंतिम परिणाम तक गए तो उसे 56 सीटों का फायदा हो रहा है। गुजरात के मुस्लिम सीटों पर लोग पहले से यह अनुमान लगा रहे थे कि ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के राष्ट्रीय अध्यक्ष असादुदीन ओवैसी की वजह से कांग्रेस को नुकसान उठाना पड़ सकता है जो रुझानों में एकदम गलत साबित हो रहा है। उनका अभी प्रदर्शन एकदम लचर रहा है और 0.38 वोट शेयर हैं किसी भी सीट पर बढ़त नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *