Sunday, September 8, 2024
अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री का यूक्रेन दौरा, जेलेंस्की से मुलाकात कर नए पैकेज देने का किया वादा

ब्रिटेन के नए रक्षा मंत्री जॉन हीली अपनी पहली विदेश यात्रा के लिए यूक्रेन दौरे पर गए हैं। ब्रिटेन के नए रक्षा मंत्री ने रविवार को दक्षिणी शहर ओडेसा की यात्रा के दौरान कीव के लिए लंदन के चल रहे समर्थन पर जोर दिया। यूक्रेन को और अधिक तोपें, गोला-बारूद और मिसाइलें देने का वादा किया। बता दें कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने जॉन हीली को नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया था।

रक्षा मंत्री बनने के बाद हीली ओडेसा पहुंचे, जहां उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और रक्षा मंत्री रुस्तम उमेरोव से मुलाकात की। रक्षा मंत्री ने मुलाकात के दौरान कहा, यहां भले ही सरकार बदल गई हो, लेकिन ब्रिटेन यूक्रेन के लिए एकजुट है।

यूक्रेन को मिसाइलें, नया पैकेज देना का किया वादा

रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन को तोपखाने की बंदूकें, 250,000 राउंड गोला-बारूद, डी-माइनिंग वाहन, छोटी सैन्य नौकाएं, मिसाइलें और अन्य उपकरण सहित सहायता का एक नया पैकेज देने का वादा किया। ब्रिटेन के हीली ने यह भी कहा कि अप्रैल में घोषित एक प्रमुख यूके सहायता पैकेज अगले 100 दिनों के अंदर यूक्रेन को पूर्ण रूप से बांटा जाएगा।

जेलेंस्की ने पोस्ट की फोटो

बता दें कि जेलेंस्की ने एक फोटो भी सोशल मीडिया पर पोस्ट की है, जिसमें हीली को यूक्रेन के नौसेना दिवस के उपलक्ष्य में एक स्मारक पर फूल चढ़ाते हुए दिखाया गया है। उन्होंने कहा कि उन्होंने हीली और डच रक्षा मंत्री रुबेन ब्रेकेलमैन्स जिन्होंने पिछले सप्ताह ही पद संभाला था उनको युद्ध के मैदान की स्थिति के बारे में जानकारी दी थी।

यूक्रेन में एफ-16 लड़ाकू विमान भेजना का वादा

लंदन फरवरी 2022 में रूस के आक्रमण के बाद से ऑनडॉन कीव के सबसे कट्टर समर्थकों में से एक रहा है।राजधानी कीव में, नीदरलैंड के विदेश मंत्री कैस्पर वेल्डकैंप ने पिछले हफ्ते बिना किसी देरी के यूक्रेन में एफ-16 लड़ाकू विमान भेजना शुरू करने का वादा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *