उत्तराखंड

यात्रियों से भरी बस खाई में गिरी, बस में सवार 23 यात्रियों की मृत्यु

उत्तरकाशी:- इस बार यात्रा सीजन में उत्तराखंड में दुर्घटनाओं का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले दिनों ही टिहरी में एक बड़ा हादसा हुआ था उसके बाद भी अन्य दुर्घटनाएं सामने आती रही तो उधर आज रविवार का दिन एक काले अध्याय के तौर पर दर्ज हो गया। उत्तरकाशी में यात्रियों से एक भरी बस गहरी खाई में जा गिरी जिससे उसमें सवार 23 लोगों की मृत्यु हो गई जबकि बस में 29 लोग सवार बताए जा रहे थे। दुर्घटना के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया है तो वही पहाड़ी मार्गों पर परिवहन व्यवस्थाओं के संचालन पर एक बार फिर सवाल खड़े हो गए हैं।

बताया जा रहा है कि यह हादस लगभग 2 किलोमीटिर नौगांव की तरफ हुआ हैं। उत्तराखंड में घटित हुई घटना में मरने वाले लोग मध्यप्रदेश के थे और चार धाम यात्रा पर आए थे। फिलहाल बचाव कार्य जारी था और संभावना जताई जा रही है कि मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। घायलों को निकट के अस्पतालों में भर्ती किया गया है। दुर्घटना के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।

जानकारी मिली है कि मध्य प्रदेश के यहां सभी यात्री यमुनोत्री से दर्शन करके लौट रहे थे. बताया जा रहा है कि डामटा जो कि हिमाचल-उत्तराखंड के बॉर्डर के पास का एरिया है वही यह बड़ी सड़क दुर्घटना हुई है। उधर चार धाम मार्ग पर दुर्घटनाओं के बढ़ रहे आंकड़े के बाद पहाड़ी मार्गों पर परिवहन संचालन के प्रबंधन को लेकर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। जहां एक तरफ राज्य सरकार ने टोकन व्यवस्था दर्शनों के लिए शुरू की है तो वही ऐसा कोई अभियान अभी तक नहीं चलाया गया है जिसमें वाहनो के चालकों को लेकर किसी प्रकार की कोई जांच की जा रही हो।
इस दर्दनाक घटना के बाद पूरे उत्तराखंड में शोक की लहर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *