उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की बेटियां 30 नवंबर से अग्निवीर बनने का सपना पूरा करने के लिए आजमाएंगी अपना भाग्य

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की बेटियां 30 नवंबर से अग्निवीर बनने का सपना पूरा करने के लिए आजमाएंगी अपना भाग्य

लखनऊ:- अग्निपथ योजना के तहत महिला अग्निवीर बनने का सपना पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की बेटियां 30 नवंबर से लखनऊ छावनी स्थित एएमसी स्टेडियम में अपना भाग्य आजमाएंगी। मिलिट्री पुलिस में अग्निवीर जनरल ड्यूटी के पदों के लिए सेना की वेबसाइट पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो गया है। अब मेरिट लिस्ट का इंतजार है। नवंबर के पहले सप्ताह तक यह मेरिट लिस्ट बनते ही सेना की वेबसाइट पर ही प्रवेश पत्र अपलोड हो जाएंगे।

महिला मिलिट्री पुलिस के कुल 100 पदों पर देश भर में भर्ती होगी। लखनऊ में यूपी और उत्तराखंड के सभी जिलों की बालिकाओं की भर्ती रैली आयोजित की जाएगी। यह रैली 30 नवंबर से आरंभ होकर 10 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। कुल 81169 अभ्यर्थियों ने अपना आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। अग्निवीर जनरल डयूटी महिला के पदों के लिए आयु साढ़े सत्रह से 23 वर्ष के बीच होना चाहिए। जबकि न्यूनतम ऊंचाई 162 सेमी. और मानक के अनुसार वजन होना चाहिए।

इस बार सेना ने महिला मिलिट्री पुलिस के लिए भी लाइट मोटर व्हीकल का ड्राइविंग लाइसेंस होने पर वरीयता देने की व्यवस्था की है। पदों की संख्या कम और आवेदक बहुत अधिक होने के कारण महिला अग्निवीर के लिए मेरिट लिस्ट तय की जाएगी। पिछली भर्ती रैली में कट आफ से करीब पांच हजार बालिकाओं को लखनऊ बुलाया गया था। इस बार नवंबर के पहले सप्ताह में कट आफ लिस्ट तय करने के बाद सेना भर्ती रैली के लिए चयनित बालिकाओं का प्रवेश पत्र अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर देगी।

एएमसी स्टेडियम में शुरू होने वाली इस रैली को लेकर सेना ने जिला प्रशासन और पुलिस से संपर्क किया है। रैली स्थल पर पुलिस के अलावा जिला प्रशासन के अधिकारी भी तैनात होंगे। वहीं छावनी परिषद सफाई व पानी की व्यवस्था करेगा। स्वास्थ्य विभाग की एंबुलेंस और मेडिकल टीम भर्ती रैली स्थल पर तैनात रहेगी।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *