राज्य में बढ़ते वन्य जीव जन्तुओं की अवैध तस्करी में लिप्त तस्करों की अवैध गतिविधियों की रोकथाम के चलते एसटीएफ ने दबोचा शिकारी

राज्य में बढ़ते वन्य जीव जन्तुओं की अवैध तस्करी में लिप्त तस्करों की अवैध गतिविधियों की रोकथाम के चलते एसटीएफ ने दबोचा शिकारी

देहरादून: राज्य में बढ़ते वन्य जीव जन्तुओं की अवैध तस्करी में लिप्त तस्करों की अवैध गतिविधियों की रोकथाम हेतु एसटीएफ उत्तराखण्ड द्वारा लगातार वन्य जीव जन्तुओं की अवैध तस्करी की रोकथाम हेतु इन तस्करों की धरपकड़़/गिरफ्तारी की जा रही है।

इसी क्रम मे रूद्रपुर क्षेत्र से एक वन्य जीव जन्तुओं का तस्कर तारा सिंह दानू पुत्र लक्ष्मण सिंह दानू, निवासी ग्राम कफलाली, तहसील कपकोट, जनपद बागेश्वर, उम्र 29 वर्ष को गिरफ्तार किया गया। जिसके कब्जे से 138 ग्राम भालू की पित्त बरामद की गयी।

अभियुक्त ने पूछताछ में बताया कि वह यह भालू की पित्त कपकोट, बागेश्वर क्षेत्र से लाया है। चूंकि भालू शैड्यूल एक श्रेणी का जानवर है। अभियुक्त इस भालू की पित्त को उत्तराखण्ड में किस-किस से प्राप्त करता है तथा किस-किस को सप्लाई करता है इस सम्बन्ध में अभियुक्त से विस्तृत पूछताछ जारी है। उक्त मामले में आरक्षी महेन्द्र गिरी व आरक्षी किशोर कुमार की विशेष भूमिका रही।

एसएसपी एसटीएफ द्वारा बताया गया कि कुमाऊँ के जंगलों में वन्य जीव जन्तुओं के शिकार करने की काफी समय से जानकारी मिल रही थी। जिस पर सीओ एसटीएफ कुमाऊँ परिक्षेत्र को निर्देशित किया गया था। जिसके क्रम में आज 138 ग्राम भालू की पित्त टीम द्वारा बरामद किए गए है, और एक शातिर वन्य जीव तस्कर तारा सिंह दानू को गिरफ्तार किया गया है। इससे पूछताछ में कई महत्वपूर्ण जानकारियां एसटीएफ के हाथ लगी है। जिन पर आगे कार्यवाही की जायेगी।

इससे पूर्व वर्ष 2022 में 05 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर दिनांक 08.01.2021 को रूद्रपुर क्षेत्र में एक पेंगोलिन, दिनांक 22.02.2022 को चोरगलिया क्षेत्र में 01 किलो 600 ग्राम पेंगोलिन शल्क, दिनांक 20.04.2022 को पुलभट्टा क्षेत्र में एक लैपर्ड (गुलदार) की खाल तथा दिनांक 21.04.2022 को खटीमा क्षेत्र में 03 किलो 600 ग्राम पेंगोलिन शल्क बरामद किये गये।

गिरफ्तार अभियुक्त का विवरण-
1- तारा सिंह दानू पुत्र लक्ष्मण सिंह दानू, निवासी ग्राम कफलाली, तहसील कपकोट, जनपद बागेश्वर, उम्र 29 वर्ष।

अभियुक्त से बरामदगी का विवरण-
138 ग्राम भालू की पित्त बरामद।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.