उत्तराखंडराष्ट्रीय

दुर्गा पूजा 2021 दिशानिर्देश

कोरोना के तीसरे लहर की आशंका के बीच त्योहारों को लेकर राज्य सरकारें सतर्कता बरत रही हैं। दुर्गा पूजा के दौरान होने वाली भीड़-भाड़ से बचने के लिए विभिन्न राज्य सरकारों ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, झारखंड, दिल्ली के बाद अब कर्नाटक सरकार ने भी आज गाइडलाइंस जारी की हैं। लोगों से राज्य सरकारों ने अपील की है कि वो गाइडलाइंस का पालन करें।

महाराष्ट्र में भी जारी किया दिशानिर्देश

महाराष्ट्र सरकार त्योहारों के सीजन को लेकर एहतियात बरतने में लगी हुई है। कुछ ही दिनों में होने वाले नवरात्रि और दुर्गापूजा और दशहरा को लेकर दिशानिर्देश जारी किया है, बता दें कि 7 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। वहीं राज्य सरकार द्वारा बीते पिछले वर्ष की ही तरह राज्य में गरबा-डांडिया पर रोक लगा दी गई है। यानी राज्य में किसी तरह के गरबा और डांडिया के कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जा सकेगा।

पश्चिम बंगाल में पंडालों में दूर से करने होंगे माता के दर्शन

पश्चिम बंगाल सरकार ने दुर्गा पूजा को लेकर आवश्यक दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिसके मुताबिक पंडालों में दूर से ही लोग मां दुर्गा के दर्शन कर सकेंगे। लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने को कहा गया है। पंडालों के नजदीक कहीं भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अनुमति नहीं होगी तथा श्रद्धालुओं को आवश्यक रूप से मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा।

अष्टमी के दिन अर्पित होने वाली पुष्पांजलि के लिए किसी को भी पुजारी के करीब जाने की अनुमति नहीं होगी बल्कि माइक्रोफोन पर सार्वजनिक तौर पर मंत्रोचार करते हुए पुष्पांजलि का समर्पण होगा। इस साल प्रतिमा विसर्जन का कार्यक्रम नहीं होगा। पूजा पंडालों के पास मेला आयोजन नहीं होगा। दुर्गा पूजा पंडाल सभी तरफ से खुले रहें और उनमें पर्याप्त स्थान तथा सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के प्रबंध हों।

झारखंड सरकार ने जारी किया दिशानिर्देश

दुर्गा पूजा पंडाल में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक रहेगी, पंडाल में एक समय में  50% या 25 से अधिक व्यक्ति नहीं जा सकेंगे, मेला का आयोजन नहीं होगा,मूर्ति की अधिकतम ऊंचाई 5 फीट होगी, कोई तोरण या स्वागत द्वार नहीं बनेगा। भोग वितरण नहीं किया जाएगा। किसी भी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम- गरबा, डांडिया प्रतिबंधित रहेंगे। खाने पीने की कोई दुकान या ठेला नहीं लगेगा, विसर्जन जुलूस नहीं निकलेगा। लोगों को मास्क लगाना जरूरी होगा, ढाक की अनुमति‍ होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *