एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स अब अगली पीढ़ी के अंतरिक्ष यात्री यान बनाने में जुट गई है

एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स अब अगली पीढ़ी के अंतरिक्ष यात्री यान बनाने में जुट गई है

वॉशिंगटन: एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स अब अगली पीढ़ी के अंतरिक्ष यात्री यान बनाने में जुट गई है। उसने अपने नए ड्रैगन क्रू कैप्सूल का उत्पादन बंद कर दिया है। उधर, ब्लू ओरिजिन अंतरिक्ष की चौथी उड़ान की तैयारी में है।

स्पेसएक्स के एक कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि कंपनी ने अपने सारे संसाधन अब नई दौर की अंतरिक्ष यात्रा के कार्यक्रम के विकास पर लगा दिए हैं। कंपनी बड़े यान के विकास की तैयारी में जुट गई है। इसके तहत स्टारशिप, स्पेसएक्स मून व स्पेसएक्स मार्स रॉकेट बनाए जाएंगे। इंजिन के विकास में आ रही बाधाओं व नियामक समीक्षा के कारण स्टारशिप्स को पेश करने में देरी हो रही है। कंपनी नए व बड़े यान में इसलिए भी जुटी है, क्योंकि मौजूदा यान में चार यात्रियों को ही ले जा पाने की विवशता है।

क्रू ड्रैगन ने पांच दल अंतरिक्ष में भेजे: स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन ने 2020 के बाद से सरकारी और निजी अंतरिक्ष यात्रियों के पांच दल को अंतरिक्ष में भेजा है। हर उड़ान के बाद कैप्सूल का फ्लोरिडा में स्पेसएक्स सेंटर में नवीनीकरण से गुजरते हैं। इस सेंटर को कंपनी ड्रैगनलैंड कहती है।

ब्लू ओरिजिन की चौथी एस्ट्रो-टूरिज्म उड़ान में कोई बड़ा नाम नहीं: उधर, जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन अपनी चौथी एस्ट्रो-टूरिज्म अंतरिक्ष उड़ान की तैयारी में है। हालांकि इस बार इसमें यात्रा के लिए कोई बड़ा नाम अब तक सामने नहीं आया है। इस चौथी व्यावसायिक अंतरिक्ष उड़ान में रोमांच चाहने वालों और सेलिब्रिटी को अंतरिक्ष उड़ान के आनंद की पेशकश करती है। खराब मौसम के कारण उड़ान में दो दिनों की देरी हुई है। ब्लू ओरिजिन का न्यू शेपर्ड अंतरिक्ष यान मंगलवार को ग्रामीण पश्चिम टेक्सास में कंपनी के लॉन्च साइट से सुबह 8:30 बजे उड़ने वाला था। इसमें छह यात्री सवार हो चुके थे, लेकिन खराब मौसम के कारण इसे टाल दिया गया।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.