13 श्रेणियों के तहत फेसबुक ने एक करोड़ 93 लाख से अधिक आपत्तिजनक पोस्ट हटाए: मेटा

13 श्रेणियों के तहत फेसबुक ने एक करोड़ 93 लाख से अधिक आपत्तिजनक पोस्ट हटाए: मेटा

दिल्ली: फेक न्यूज को रोकने को लेकर फेसबुक अब पहले से कहीं ज्यादा सक्रिय हो गया है। किसी भी आपत्तिजनक पोस्ट पर रिपोर्ट करने के बाद फेसबुक उचित कार्रवाई करता है। बता दें की भारत में करोड़ों लोग इंटरनेट मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, वहीं इस पर कई आपत्तिजनक सामग्री (कंटेंट) भी पोस्ट की जाती है। इस बीच इंटरनेट मीडिया कंपनी मेटा ने कहा है कि दिसंबर में 13 श्रेणियों के तहत फेसबुक ने एक करोड़ 93 लाख से अधिक आपत्तिजनक पोस्ट हटाए।

कंपनी की मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा गया है कि फोटो साझा करने के मंच इंस्टाग्राम से 12 श्रेणियों के तहत 24 लाख कंटेंट हटाए गए। सूचना प्रौद्योगिकी (आइटी) नियम के मुताबिक बड़े डिजिटल मंचों के लिए (जिनके 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ता हैं ) हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना जरूरी है। इस रिपोर्ट में आपत्तिजनक कंटेंट को लेकर प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होता है। इस रिपोर्ट में स्वचालित तरीके से निगरानी के जरिये हटाई गई आपत्तिजनक सामग्री का भी विवरण होता है। रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर में फेसबुक को भारतीय शिकायत प्रणाली के माध्यम से 531 शिकायतें मिलीं।

गूगल को दिसंबर में कापीराइट उल्लंघन समेत आपत्तिजनक कंटेंट (सामग्री) को लेकर उपयोगकर्ताओं से 31,497 शिकायतें मिलीं। इन शिकायतों के आधार पर गूगल ने 94,173 आपत्तिजनक कंटेंट को हटा दिया। इसके अलावा स्वचालित तरीके से निगरानी के जरिये दिसंबर में 4,05,911 कंटेंट भी हटाए दिए। रिपोर्ट में कहा है कि उसे भारत के व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं से दिसंबर महीने में 31,497 शिकायतें प्राप्त हुईं। शिकायतों के बाद कार्रवाई करते हुए कंपनी ने विभिन्न श्रेणियों में 94,173 आपत्तिजनक कंटेंट पर कार्रवाई की, इनमें कापीराइट उल्लंघन के 93,693 कंटेंट शामिल हैं।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.