राष्ट्रीय

एसएफएसी के समर्थन में जीवीटी ने संचालित किया अभिविन्यास कार्यक्रम

रायबरेली (यूपी): मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिव शंकर सिंह के नेतृत्व में ग्रामीण विकास ट्रस्ट (जीवीटी) ने किसानों के लिए चल रहे राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ), उत्तर प्रदेश के बीओडी के सदस्यों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। उत्तर प्रदेश के रायबरेली के शंकर गंज, खिलचीपुर, सिकंदरपुर में आयोजित एफपीओ के निदेशक मंडल और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के क्षमता निर्माण के माध्यम से किसान की आय को दोगुना करने के लिए माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना {10000 एफपीओ के गठन के लिए केंद्रीय क्षेत्र की योजना} को प्राप्त करें।

जीवीटी ने एसएफएसी के समर्थन से मूल्य वर्धन, विपणन लिंकेज, एफपीओ के कामकाज और रिकॉर्ड अपडेशन पर प्रशिक्षण का आयोजन किया, जीवीटी के विशेषज्ञों ने किसानों को बेहतर आय अर्जित करने के लिए अपने कृषि उत्पाद के मूल्य में सुधार करने के लिए प्रशिक्षित किया। इस ओरिएंटेशन कार्यक्रम में तिलोई ग्रामीण किसानहब प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड, हरचंदपुर ग्रामीण किसानहब प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड और महाराजगंज ग्रामीण किसानहब प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के बीओडी, सीईओ और किसान शामिल हुए।

जीवीटी एफपीओ के प्रशिक्षण प्रमुख, श्री शिव शंकर ने एफपीओ के सदस्यों को एफपीओ के प्रचार के लिए राष्ट्रीय नीति, संगठनात्मक ढांचे को मजबूत करने, एफपीओ के संस्थागत विकास के साथ-साथ व्यावसायिक निष्पादन, अपने एफपीओ को सफलतापूर्वक चलाने के लिए और जीवीटी प्रबंधक को शिक्षित किया। (संचालन), श्री यशपाल खरिया। साथ ही पूर्व और बाद की कृषि पर लागत कम करके अपने लाभ को बढ़ाने के अपने मूल्यवान बिंदुओं को साझा करता है। जहां श्री विपिन शर्मा, जो {जीवीटी} स्थानीय संसाधन व्यक्ति के रूप में कार्य करते हैं, पूरे आयोजन को सफलतापूर्वक प्रबंधित करते हैं, जो पूरे आयोजन के प्रभारी रहे हैं।

शुभेंद्र कुमार (विपणन विशेषज्ञ) ने मूल्यवर्धन, उपज के बाजार संबंधों, सही खरीदारों को पकड़ने के लिए सही रणनीतियों के कार्यान्वयन के बारे में विस्तार से बात की {उत्पाद और स्थिति के कारण}, गुणवत्ता वाले उत्पाद के रखरखाव और मजबूत के साथ मूल्यवान रसद की श्रृंखला उपज के बाजार मूल्य को बढ़ाती है। यह उन्हें न केवल प्रतिकूल परिस्थितियों का मुकाबला करने में मदद करता है बल्कि उनकी उपज के लिए सही बाजार मूल्य प्राप्त करने में भी मदद करता है। उन्होंने किसानों के साथ बातचीत की और एफपीओ ने पावरपॉइंट के माध्यम से उनके द्वारा उठाए गए सभी मुद्दों और प्रश्नों का उत्तर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *