अंतर्राष्ट्रीय

हमास ने बंधकों की रिहाई के लिए रखी नई शर्त

बंधकों की रिहाई को लेकर हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अब एक नई शर्त रखी है। वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा कि गाजा में युद्धविराम बढ़ाने की बातचीत के बीच, हम इजरायल में बंद सभी फलस्तीनी कैदियों के बदले में सभी बंधक इजरायली सैनिकों को सौंपने के लिए तैयार हैं।

बंधकों को छोड़ने के लिए हमास की नई शर्त

हमास के अधिकारी और गाजा के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री बासेम नईम ने कहा कि संघर्ष रोकने के लिए बातचीत जारी है। नईम ने दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के दौरान केप टाउन में कहा कि हम अपने सभी कैदियों के बदले में सभी सैनिकों को रिहा करने के लिए तैयार हैं।

240 लोगों को हमास ने बनाया बंधक

बता दें कि आतंकी समूह हमास ने सात अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल से करीब 240 लोगों को बंदी बना लिया था। वहीं, हमास के हमले में करीब 1,200 लोग मारे गए थे। इनमें विदेशी नागरिक भी शामिल थे।

युद्धविराम में बंधकों और कैदियों की अदला-बदली

युद्ध विराम के बीच साठ इजरायली बंधकों और 180 फलस्तीनी कैदियों को रिहा किया गया है। हमास द्वारा बंधक बनाए गए सैनिकों में वे सैनिक भी शामिल हैं जिन्हें समझौते से बाहर रखा गया है। 2011 में 1,000 से अधिक फलस्तीनियों की अदला-बदली इजरायली सैनिक गिलाद शालिट के बदले में की गई थी।

इससे पहले हमास ने अक्टूबर में इजरायल से सभी फलस्तीनी कैदियों को रिहा करने की मांग की थी। उस समय हमास ने बदले में सभी बंधकों को रिहा करने की पेशकश की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *