उत्तराखंड

शहरी विकास मंत्री ने दिए प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत संचालित सभी योजनाओं में तेजी लाने के निर्देश, राजस्व बढ़ाने पर भी रहे फोकस

देहरादून: प्रदेश के शहरी विकास मंत्री प्रेमचन्द अग्रवाल ने विधानसभा स्थित सभा कक्ष में आवास विकास परिषद के अधिकारियों के साथ बैठक की। शहरी विकास मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बीच सम्पत्तियों के बंटवारे हेतु समझौते के अनुसार ही वर्तमान में कार्य किया जा रहा है। शहरी विकास मंत्री ने कहा कि गढ़वाल मण्डल में कुल 10144 संपत्तियां आवंटित हैं, वहीं कुमाऊं मण्डल में 6164 कुल आवंटित संपत्तियां हैं।

शहरी विकास मंत्री ने बताया कि परिषद का कार्य प्रधानमंत्री आवास योजना, संपतियों का नामांत्रण, सम्पत्तियों का फ्री होल्ड व विक्रय अभिलेख, सम्पत्तियों के मानचित्र को स्वीकृत करना तथा नई परियोजनाओं का गठन करना सम्मिलित है। राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत शहरी क्षेत्र में स्वीकृत 19 योजनाएं वर्तमान में कार्यशील हैं। जिसमें हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर तथा नैनीताल में प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 16776 आवास बनाये जाने हैं।

शहरी विकास मंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत सभी योजनाओं पर तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं, जिससे प्रदेश का राजस्व बढे़ और कार्यों को गति मिले। शहरी विकास मंत्री ने कहा कि जल्द ही राज्य आवास विकास बोर्ड की बैठक की जाएगी जिसमें लम्बित विषयों पर निर्णय लिया जाएगा। बैठक में आवास आयुक्त एस.एस. पाण्डेय, अपर आयुक्त पी.सी.दुम्का तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *