उत्तराखंड में अगर आप अपना वोट बनवाना चाहते हैं तो तैयार हो जाएं, 3 और 4 दिसंबर को आपके नजदीकी बूथ पर मिलेंगे बीएलओ

उत्तराखंड में अगर आप अपना वोट बनवाना चाहते हैं तो तैयार हो जाएं, 3 और 4 दिसंबर को आपके नजदीकी बूथ पर मिलेंगे बीएलओ

देहरादून:- उत्तराखंड में रहते हैं और अभी तक आपने अपना वोटर आईडी कार्ड नहीं बनाया है तो तैयार हो जायें। एक बार फिर इसको लेकर राज्य में व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। आगामी 3 और 4 दिसंबर को आपके नजदीकी बूथ पर ही बीएलओ बैठे मिलेंगे। आप अपने दस्तावेज लेकर वहां जाएं और वोट बनवाने का आवेदन कर सकते हैं। निर्वाचन विभाग की ओर से प्रदेशभर में नौ नवंबर से आठ दिसंबर के बीच मतदाता पहचान पत्र का अभियान चलाया जा रहा है।

इसके तहत 19-20 नवंबर को प्रदेशभर में विशेष अभियान चलाया गया था, जिसमें बीएलओ बूथों पर बैठे थे। अब दूसरा अभियान तीन व चार दिसंबर को होगा। निर्वाचन विभाग के मुताबिक, मतदाता सूची से जुड़े किसी भी तरह के काम के लिए बीएलओ से संपर्क किया जा सकता है। अगले साल पांच जनवरी को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

किसके लिए कौन सा फार्म
फॉर्म-6 – नए मतदाता बनने के लिए
फॉर्म-6 ख – स्वेच्छा से आधार नंबर अपडेट कराने के लिए
फार्म-7 – मतदाता सूची से नाम हटाने या नाम जोड़ने के लिए
फार्म-8 – वोटर लिस्ट से जुड़ी कोई गलती ठीक कराने, दूसरा मतदाता पहचान पत्र बनवाने, दिव्यांग चिन्हीकरण, पता बदलने आदि के लिए

परिजनों के वोटर कार्ड बनेंगे एक साथ
जिन परिवारों के बच्चों के पहली बार वोटर कार्ड बनने हैं, वह अब उनके परिवार के साथ ही जोड़े जाएंगे। इसके लिए नए मतदाताओं के आवेदन में उनके परिजन के वोटर कार्ड नंबर लिए जाएंगे। उसी नंबर के साथ उनको जोड़ा जाएगा, ताकि मतदान के दिन पूरा परिवार एक ही जगह वोट डाले।

दिव्यांग भी अलग से कराएं अपनी एंट्री
निर्वाचन कार्यालय की ओर से दिव्यांगों के लिए भी इस बार अलग प्रावधान किए गए हैं। उन्हें अपने दिव्यांग होने की एंट्री बीएलओ के पास पहुंचकर करानी होगी। इससे चुनाव आयोग को दिव्यांगों के लिए सुविधाएं देने में आसानी होगी।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *