हिंदू आस्था से जुड़ी हरकी पैड़ी क्षेत्र में अब बिजली जाने पर रात में भी अंधेरा नहीं होगा

हिंदू आस्था से जुड़ी हरकी पैड़ी क्षेत्र में अब बिजली जाने पर रात में भी अंधेरा नहीं होगा

हरिद्वार: हिंदू आस्था से जुड़ी हरकी पैड़ी क्षेत्र में अब बिजली जाने पर रात में भी अंधेरा नहीं होगा। हरकी पैड़ी को जगमग करने के लिए 20 किलोवाट का सोलर ऊर्जा पैनल लगाया जा रहा है। सोलर ऊर्जा संयंत्र लगाने का कार्य दिल्ली की एक प्राइवेट संस्थान गौतम सोलर प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से किया जा रहा है। इस ऊर्जा संयंत्र के लगने से हरकी पैड़ी का महिला घाट, कार्यालय, मंदिर, अन्नक्षेत्र और हरकी पैड़ी का पूरा क्षेत्र को ऊर्जा की आपूर्ति होगी। इसके साथ ही रात के समय हरकी पैड़ी की रौनक बढ़ाने के लिए लगी रंग-बिरंगी डिस्को लाइटें भी बिजली गुल होने पर बंद नहीं होगी। इस सौर उर्जा संयंत्र के लगने से काफी हद तक बिजली की बचत होगी। हरकी पैड़ी क्षेत्र में श्रीगंगा सभा कार्यालय के बराबर वाली छत पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए लगभग तैयारी हो चुकी है। 20 किलोवाट का यह पैनल 18 किलोवाट तक की सप्लाई करेगा।

विद्युत व्यवस्था चरमराने पर भी हरकी पैड़ी रात में जगमग रहेगी। असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए लगाए गए सीसीटीवी को भी 24 घंटे सप्लाई मिलेगी। सोलर पैनल का ढांचा लगकर तैयार हो चुका है। सौर ऊर्जा संयंत्र को दिल्ली की एक कंपनी की ओर से लगाया जा रहा है।

हरकी पैड़ी क्षेत्र सौर ऊर्जा संयंत्र लगने से प्राकृतिक ऊर्जा का प्रचार होगा। जिससे अन्य लोग भी जागरूक होंगे। इसके साथ ही काफी हद तक बिजली की बचत भी होगी। दिल्ली की संस्था गौतम सोलर प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से यह संयंत्र लगाया जा रहा है।- तन्मय वशिष्ठ, महामंत्री श्रीगंगा सभा

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.