चुनाव प्रत्याशियों के बैंक अकाउंट पर इनकम टैक्स की पैनी नजर

चुनाव प्रत्याशियों के बैंक अकाउंट पर इनकम टैक्स की पैनी नजर

देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में उतरने वाले प्रत्याशियों के बैंक अकाउंट पर इनकम टैक्स विभाग पैनी नजर बनाए हुए हैं। इतना ही नहीं प्रत्याशियों के बैंक खातों से संदिग्ध ट्रांजेक्शन जैसे मामलों पर इनकम टैक्स अधिकारियों की एक टीम जांच कर रही है। जिससे चुनाव में किसी भी प्रकार का धनबल का इस्तेमाल न हो सके। वहीं, अभी तक यानी आचार संहिता लागू होने के बाद उत्तराखंड में 45 लाख रुपए जब्त किए जा चुके हैं। बता दें कि उत्तराखंड विधानसभा चुनाव प्रभावित करने की दिशा में किसी तरह का धनबल का इस्तेमाल न हो, इसे लेकर इस बार भी आयकर विभाग सतर्क है।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार, काले धन के प्रयोग पर रोक लगाने के लिए आयकर विभाग को व्यापक इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही अवैध रुपयों की सूचना देने के लिए टोल फ्री नंबर 180018 04154 और 1800180 4227 जारी किया है। इसके अलावा नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किए गए हैं। इन कंट्रोल नंबर पर 24 घंटे सूचना/शिकायत दी जा सकती है। अवैध नकदी से संबंधित सूचना देने वाले लोगों का नाम गुप्त रखा जाएगा। साथ ही उन्हें प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।

उत्तराखंड अपर आयकर निदेशक मयंक प्रभा तोमर के मुताबिक, विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्येक जिले में कार्रवाई करने के दृष्टिगत 50 अधिकारियों और निरीक्षकों की टीम को तैनात किया गया है। ऐसे में किसी भी जिले से नकदी से संबंधित शिकायतें को प्रमाणिकता के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही नगदी को जब्त कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.