Sunday, September 8, 2024
अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन चुनाव में भारतीय सांसदों का जलवा , 28 उम्मीदवार जीते

नई दिल्ली-: ब्रिटेन में आम चुनाव के नतीजे 5 जुलाई को सामने आ चुके हैं. हॉउस ऑफ कॉमन्स में 412 सीटों पर एतिहासिक जीत दर्ज करके लेबर पार्टी के किएर स्टार्मर ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन चुके हैं। पिछसे 10 सालों से सत्ता में रही ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को केवल 119 सीटों पर जीत हासिल हुई जिसके बाद उन्हें करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। बेसक इन चुनावों में भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हार मिली हो लेकि आपको बता दें कि ब्रिटेन की नई सरकार में 26 भारतीय मूल के सांसदों ने अपनी जगह बनाई है।

किएर स्टार्मर की बात करें को साल 2020 में उन्हें जर्मी कोर्बिन की जगह लेबर पार्टी का सदस्य बनाया गया था। इस बार ब्रिटेन में जिन 28 भारतीय सांसदों की जीत हासिल हुई है वो सभी लेबर पार्टी के हैं। इनमें 9 सांसद पहली बार चुनाव जीतकर सांसद बने हैं। इनमें से दो सांसद वो भी है जिन्हें जनता ने तीसरी बार जीताया है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, सिख सांसद प्रीत कौर गिल और तनमनजीत सिंह ने लेबर पार्टी से चुनाव लड़कर तीसरी बार जीत दर्ज की है। ब्रिटेन के चुनाव में 12 सिख सांसदों को जगह दी गई है। इससे उन्होंने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। अब ब्रिटेन केनेडा के बाद दूसरा देश बन गया है जहां सिख समुदाय के सांसदों की संख्या सबसे ज्यादा है।

ऋषि सुनक ने यॉर्कशायर में अपने रिचमंड एंड नॉर्थहेलर्टन निर्वाचन क्षेत्र जीत हासिल की। वह कंजर्वेटिव पार्टी के भारतीय मूल के उन सांसदों में शामिल हैं, जिन्हें जीत मिली है। कंजर्वेटिव पार्टी की नेता और पूर्व गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन और प्रीति पटेल और सुनक के गोवा मूल के कैबिनेट सहयोगी क्लेयर कॉटिन्हो को भी अपनी-अपनी सीटों से जीत मिली है। गगन मोहिंदरा को पश्चिम हर्टफोर्डशायर और शिवानी राजा को लीसेस्टर ईस्ट से जीत मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *