उत्तराखंडराष्ट्रीय

श्री बदरीनाथ धाम के सी0सी0टी0वी कैमरा वर्षभर लाइव रखने के दिये निर्देश

देहरादून:- चारधाम यात्रा से पूर्व श्रद्धालुओं की सुविधाओं एवं पुलिस फोर्स की तैयारियों के दृष्टिगत पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड अशोक कुमार श्री बद्रीनाथ धाम पहुंचे , जहां उन्होंने श्री बदरीनाथ धाम में स्थित थाना बदरीनाथ एवं हनुमान चट्टी चौकी का निरीक्षण किया।
उन्होंने विशेष रूप से श्री बद्रीनाथ धाम में सुरक्षा हेतु स्थापित सी0सी0टी0वी0 कैमरो को साल भर लाइव रखने के निर्देश दिए l सी0सी0टी0वी कैमरा को लाइव रखने के लिए सोलर लाइट एवं अन्य व्यवस्थाओं को पूर्ण करने के निर्देश दिए गए l

आगामी चारधाम यात्रा के सुरक्षित एवं कुशल संचालन के लिए निम्न निर्देश दिए l

1. आगामी चारधाम यात्रा की तैयारियों की समीक्षा करते हुए यात्रियों की सुरक्षा एवं सुविधा हेतु निर्माणाधीन मंदिर परिसर में देख-रेख हेतु पुलिस चौकी एवं मंदिर सुरक्षा के लिए अलग से आवश्यक भवन की आवश्यकता पर बल देते हुए, शासन स्तर पर पत्राचार करने हेतु निर्देशित किया।

2. माणा में भी पर्यटकों की गतिविधि बढ़ जाने के कारण बद्रीनाथ मन्दिर परिसर के साथ ही माणा में भी एक देखरेख चौकी खोले जाने की आवश्यकता है।

3. बद्रीनाथ धाम में व्यापक स्तर पर निर्माण कार्य चल रहे हैं, जिनके मद्देनजर शीतकाल में मन्दिर एवं सुऱक्षा व्यवस्था हेतु तत्काल बद्रीनाथ थाना संचालित करने हेतु निर्देशित किया।

4. बद्रीनाथ धाम में सुरक्षा के दृष्टिगत स्थापित CCTV कैमरों के वर्षभर लाइव फीड प्राप्त करने हेतु कैमरों के अपग्रेडेशन का कार्य ए0डी0जी पुलिस टेलीकॉम के निर्देशन में किया जाए l धाम के महत्वपूर्ण क्षेत्र बस अड्डा, साकेत तिराहा, ग्रिफ तिराहा, बामणी गाँव आदि को भी सी0सी0टी0वी से कवर किए जाने हेतु निर्देशित किया।

5. मास्टर प्लान के चलते पुलिस जवानों की पूर्व निर्धारित आवासीय व्यवस्था में बदलाव के दृष्टिगत मंदिर सुरक्षा गार्द के लिए 100 जवानों हेतु आवासीय सुविधा बनाने हेतु निर्देशित किया गया।

इसी क्रम में पुलिस महानिदेशक ने श्री बद्रीनाथ धाम में नियुक्त पुलिस कर्मचारियों की आवासीय, मैस व अन्य सुविधाओं का जायजा लिय. उन्होंने पुलिस कर्मियों से यात्रा के दौरान आने वाली समस्याओं के बारे में भी महत्वपूर्ण फीडबैक प्राप्त किया. उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालु देश-विदेश में उत्तराखंड पुलिस से मिले पॉजिटिव फीडबैक को प्रसारित करते हैं, जिससे पुलिस कर्मचारियों का मनोबल बढ़ता है.

इससे पूर्व उन्होंने दि0 17 मार्च 2023 को सीमान्त रिपोर्टिंग पुलिस चौकी मलारी का निरीक्षण कियाl. जहां उन्होंने चौकी में सुरक्षा के दृष्टिगत नियमित रूप से पुलिस बल तैनात करने के लिए निर्देशित किया. सामरिक सुरक्षा के दृष्टिगत महत्वपूर्ण रिपोर्टिंग पुलिस चौकी मलारी में उन्होंने स्थानीय लोगों से मुलाकात कर पुलिस अधिकारियों को स्थानीय लोगों की हर संभव मदद करने के लिए निर्देशित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *