अंतर्राष्ट्रीय

जापान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के लिए चुना गया, अगले साल लेगा भारत की जगह

जापान को अगले साल से शुरू होने वाले दो साल के कार्यकाल के लिए भारत को गैर-स्थायी सदस्य के रूप में सफल बनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के लिए चुना गया है। जापान उन पांच देशों में से एक था जिन्हें गुरुवार को गुप्त मतदान के माध्यम से चुना गया था। सीटें क्षेत्र द्वारा आवंटित की जाती हैं और जापान बिना किसी औपचारिक प्रतिद्वंद्वी के एशिया प्रशांत समूह की निर्विरोध पसंद था।

हालांकि, इसे 192 में से 184 वोट मिले, जिसमें तीन वोट मंगोलिया को मिले, जो उम्मीदवार नहीं था। यह जापान के विरोध का एक निष्क्रिय-आक्रामक संकेत था। अन्य पांच संभवत: रिक्त थे। स्विट्जरलैंड, जो केवल 2002 में संयुक्त राष्ट्र में शामिल हुआ था, पहली बार परिषद के लिए चुना गया था।

चुने गए अन्य में माल्टा, पश्चिमी यूरोपीय समूह से, और अफ्रीका से मोजाम्बिक और लैटिन अमेरिका से इक्वाडोर थे।जापान, जिसे 12वीं बार चुना गया, संयुक्त अरब अमीरात में शामिल हो जाएगा। इसने जनवरी में अपना कार्यकाल शुरू किया और परिषद में दूसरा एशियाई राष्ट्र है। भारत दिसंबर के अंत में अपना दो साल का कार्यकाल पूरा करेगा। वह अपने वर्तमान कार्यकाल के दौरान दूसरी बार परिषद का अध्यक्ष होगा।

भारत की तरह, जापान परिषद में एक स्थायी सीट के लिए एक आकांक्षी है, और ब्राजील के साथ, वर्तमान में एक निर्वाचित सदस्य, और जर्मनी के साथ वे जी 4 के रूप में जाना जाने वाला समूह बनाते हैं जो स्थायी सदस्य स्लॉट का विस्तार करने के लिए परिषद में सुधार की पैरवी करते हैं और स्थायी रूप से उनकी उम्मीदवारी का समर्थन करते हैं।
जापान के विदेश राज्यमंत्री ओडवारा कियोशी ने चुनाव के बाद कहा कि उनका देश उत्तर कोरिया की स्थिति से निपटने के लिए परिषद पर जोर देगा, जिसने मिसाइल परीक्षण फिर से शुरू कर दिया है। चीनी और रूसी वीटो के कारण उत्तर कोरिया के मुद्दे पर परिषद गतिरोध कर रही है। उन्होंने कहा कि परिषद में उनके देश की अन्य प्राथमिकताएं ऊर्जा और भोजन सहित सुरक्षा होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *