उत्तराखंड

एमपीपीएससी पीसीएस भर्ती परीक्षा की अधिसूचना जारी, यहां चेक करें पूरा शेड्यूल

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने एमपीपीएससी पीसीएस भर्ती परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। परीक्षा में भाग लेने का मन मना रहे युवा आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 22 सितंबर, 2023 से आधिकारिक वेबसाइट –mppsc.mp.gov.in पर शुरू होगी। आयोग की तरफ से जारी अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवार एमपीपीएससी पीसीएस 2023 परीक्षा के लिए 21 अक्तूबर, 2023 तक आवेदन कर सकते हैं।

एमपीपीएससी पीसीएस परीक्षा विवरण

एमपीपीएससी पीसीएस भर्ती के तहत कुल 227 रिक्तियां भरी जाएंगी। मध्य प्रदेश राज्य में रहने वाले उम्मीदवारों के साथ-साथ प्रदेश के बाहर रहने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। एमपीपीएससी परीक्षा 2023 के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। अंतिम मेरिट सूची मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

एमपीपीएससी पीसीएस (MPPSC PCS) आयु सीमा

एमपीपीएससी पीसीएस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

एमपीपीएससी पीसीएस(MPPSC PCS) परीक्षा विवरण

एमपीपीएससी पीसीएस प्रीलिम्स भर्ती परीक्षा 17 दिसंबर 2023 (रविवार) को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सामान्य अध्ययन के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी, जबकि दूसरी पाली सामान्य योग्यता परीक्षा के लिए दोपहर 02:15 बजे से शाम 04:15 बजे तक आयोजित की जाएगी।

एमपीपीएससी पीसीएस (MPPSC PCS) ऐसे करना होगा आवेदन

  • सबसे पहले एमपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाएं।
  • अब “ऑनलाइन आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नया अकाउंट बनाएं।
  • ‘एमपीपीएससी राज्य सेवा परीक्षा 2023’ चुनें।
  • आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें और आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *