अंतर्राष्ट्रीयशिक्षा

सबसे बड़ा और सबसे बहुमुखी में से एक ‘हबल स्पेस टेलीस्कॉप’ ने अब तक का सबसे दूर स्थित तारे की खोज की

पेरिस: हबल स्पेस टेलीस्कॉप ने अब तक का सबसे दूर का व्यक्तिगत तारा खोजा है, जिसके प्रकाश को पृथ्वी तक पहुंचने के लिए 12.9 अरब वर्ष की लगेगा। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) ने यह जानकारी दी है। ईएसए ने बुधवार को एक बयान में कहा, नासा / ईएसए हबल स्पेस टेलीस्कोप ने एक असाधारण नया बेंचमार्क स्थापित किया है। बिग बैंग (6.2 की रेडशिफ्ट पर) में ब्रह्मांड के जन्म के बाद अरब वर्षों से मौजूद एक तारे के प्रकाश का पता लगाया, जो अब तक का सबसे दूर का व्यक्तिगत तारा है।

हबल स्पेस टेलीस्कॉप (एचएसटी) नासा और ईएसए की संयुक्त परियोजना है और दुनिया की सबसे बड़ी अंतरिक्ष दूरबीनों में से एक है जिसे 1990 में पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च किया गया था और ये वही पर रह कर ये हमारे ब्रम्हांड पर नजर रखे रहता है। यद्यपि पहली अंतरिक्ष टेलीस्कॉप नहीं है, लेकिन हबल सबसे बड़ा और सबसे बहुमुखी, और एक महत्वपूर्ण अनुसंधान उपकरण और खगोल विज्ञान के लिए जनसंपर्क वरदान दोनों के रूप में जाना जाता है। HST को खगोल विज्ञानी एडविन हबल के नाम पर रखा गया है, और यह कॉम्प्टन गामा रे ऑब्ज़र्वेटरी, चन्द्रा एक्स-रे ऑब्ज़र्वेटरी और स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कॉप के साथ नासा की ग्रेट ऑब्जर्वेटरीज में से एक है

हबल टेलीस्कोप 

एक स्पेस टेलीस्कोप है जिसे 24 अप्रैल 1990 को पृथ्वी की निचली कक्षा में लॉन्च किया गया था। यह पहला अंतरिक्ष टेलिस्कोप नहीं था, परन्तु यह सबसे बड़ा और सबसे बहुमुखी में से एक है, जो एक महत्वपूर्ण शोध उपकरण और खगोल विज्ञान के लिए जनसंपर्क वरदान दोनों के रूप में प्रसिद्ध है। हबल टेलीस्कोप का नाम खगोलशास्त्री एडविन हबल के नाम पर रखा गया है और यह नासा की महान वेधशालाओं में से एक है, साथ ही कॉम्पटन गामा रे ऑब्जर्वेटरी (1991–2000), चंद्र एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी (1999-वर्तमान), और स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कोप (2003–2020)। स्पेस टेलीस्कोप साइंस इंस्टीट्यूट (STScI) हबल के लक्ष्यों का चयन करता है और परिणामी डेटा को संसाधित करता है, जबकि गोडार्ड स्पेस फ़्लाइट सेंटर (GSFC) अंतरिक्ष यान को नियंत्रित करता है। हम्बल टेलीस्कोप की खोज एक ऐसी खोज थी, जिसने अंतरिक्ष के कई रहस्यों को उजागर किया। हबल टेलीस्कोप की मदद से हम उन सभी चीजों को दुर्गम रूप से जान सकते हैं जैसे ब्लैक होल, नुबिला आदि।

हबल टेलीस्कोप जीवन

हबल टेलीस्कोप ने हमें दिखाया कि अंतरिक्ष में कई आकाशगंगाएँ हैं। हबल एकमात्र ऐसा टेलीस्कोप है जिसे अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा अंतरिक्ष में बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पांच अंतरिक्ष शटल मिशनों ने सभी पांच मुख्य उपकरणों सहित दूरबीन पर सिस्टम की मरम्मत, उन्नयन और प्रतिस्थापन किया है। पांचवां मिशन शुरू में कोलंबिया आपदा (2003) के बाद सुरक्षा आधार पर रद्द कर दिया गया था, लेकिन नासा के प्रशासक माइकल डी. ग्रिफिन ने पांचवें सर्विसिंग मिशन को मंजूरी दे दी थी जो 2009 में पूरा हुआ था। टेलिस्कोप ने अप्रैल 2020 में संचालन में 30 साल पूरे किए, 2030 तक चलेगा। हबल टेलीस्कोप का एक उत्तराधिकारी जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *