उत्तराखंड के कई प्रमुख पर्यटन स्थलों पर शुरु हुई नए साल के स्वागत की तैयारियां

उत्तराखंड के कई प्रमुख पर्यटन स्थलों पर शुरु हुई नए साल के स्वागत की तैयारियां
देहरादून:- वर्ष 2022 की विदाई और वर्ष 2023 के आगमन में अब चंद दिन ही बाकी हैं। ऐसे में मसूरी व नैनीताल समेत उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन स्थलों में नए साल के स्वागत की तैयारी शुरू हो गई है। सैलानी भी देवभूमि की वादियों में नए साल का जश्न मनाने के लिए उत्साह के साथ बुकिंग करा रहे हैं। मसूरी के होटलों में लगभग 50 प्रतिशत तो नैनीताल में लगभग 80 प्रतिशत एडवांस बुकिंग हो चुकी है। इसमें हर रोज पांच से 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो रही है।
नए साल के लिए होटलों में कई तरह के पैकेज उपलब्ध हैं, जिनमें ठहरने, खाने के साथ मनोरंजक कार्यक्रम सम्मिलित हैं। सैलानियों के मनोरंजन के लिए ग्रुप पार्टी के साथ स्पेशल डिनर, गाला नाइट और बोन फायर का विशेष इंतजाम किया गया है। लोकगीत और संगीत की भी धूम रहेगी। लाइव म्यूजिक और सिंगिग व डांसिंग इवेंट भी होंगे। बच्चों व वरिष्ठ नागरिकों के लिए मनोरंजन व क्विज आधारित प्रतियोगिताएं होंगी। इनका लुत्फ उठाने के लिए अलग-अलग कैटेगरी में अलग-अलग एंट्री फीस रखी गई है, जो दो हजार से 50 हजार रुपये तक है। विशेष कलाकारों की प्रस्तुतियों का आनंद लेने के लिए अतिरिक्त खर्च करना होगा।
मसूरी और आसपास के पर्यटक स्थलों में लगभग 400 होटल, होम स्टे, गेस्ट हाउस और रिसार्ट हैं, जिनमें करीब 30 हजार सैलानियों के ठहरने की क्षमता है। यहां 2400 वाहनों की पार्किंग का इंतजाम है।इसी तरह नैनीताल और इसके आसपास होटल, होम स्टे, गेस्ट हाउस और रिसार्ट की कुल संख्या 1000 के करीब है। इनमें लगभग 25 हजार सैलानियों के ठहरने की क्षमता है। नैनीताल में लगभग 5000 वाहन की पार्किंग की व्यवस्था है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार दिसंबर के अंतिम सप्ताह में वर्षा का आसार हैं। ऐसे में नए वर्ष का स्वागत कड़ाके की ठंड और बर्फबारी के साथ होने की उम्मीद है। अगर, आप नया साल मनाने के लिए उत्तराखंड की वादियों में आ रहे हैं तो गर्म कपड़े साथ जरूर रखें। सरोवर नगरी नैनीताल सहित रामगढ़, भीमताल, रामनगर और समीपवर्ती पर्यटक स्थलों में होटल-रिसार्ट में थर्टी फर्स्ट और न्यू ईयर को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष दिग्विजय बिष्ट का कहना है कि कुमाऊं मंडल विकास निगम के गेस्ट हाउसों के साथ ही बड़े होटलों में कुमाऊंनी व्यंजन पर्यटकों को परोसे जाएंगे।

रामनगर के कार्बेट में नए साल के लिए बुकिंग पहले ही फुल हो चुकी है। नैनीताल के उप जिलाधिकारी राहुल साह के अनुसार पार्किंग को लेकर व्यापक इंतजाम किए गए हैं। शहर में पार्किंग फुल होने पर रूसी बाईपास व नारायण नगर में वाहनों को पार्क कराया जाएगा।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *