केंद्रीय विद्यालयों में अब खत्म होगा कोटा, सांसदों की 10 सीटों का कोटा होगा खत्म, फिलहाल व्यवस्था पर रोक

केंद्रीय विद्यालयों में अब खत्म होगा कोटा, सांसदों की 10 सीटों का कोटा होगा खत्म, फिलहाल व्यवस्था पर रोक

दिल्ली:- केंद्रीय विद्यालय में अब जुगाड़ से प्रवेश करने के दिन बंद हो गए हैं। यहां तक की कोटा सिस्टम पूरी तरह से बंद किया जा रहा है हालांकि अभी यह स्थाई व्यवस्था है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में कोटे की सीटें पूरी तरह से बंद कर दी जाएंगी। केंद्रीय विद्यालय में सांसदों सहित दाखिले से जुड़े 27 श्रेणियों के तहत प्रवेश दिए जाते हैं जो अब बंद कर दिए गए हैं। इससे पूर्व शिक्षा मंत्री का कोटा भी पिछले साल ही समाप्त कर दिया गया है जोकि निर्धारित सीटों के अतिरिक्त होता था।

हालांकि अभी दाखिले से जुड़े कोटा सिस्टम को कुछ समय के लिए रोका गया है और केंद्रीय विद्यालय संगठन का कहना है कि अभी इस पर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। इसी के साथ ही दूसरे खिलाड़ियों के विशेष कोठे की भी समीक्षा हो रही है जिसमें डीएम केवी कर्मचारियों के बच्चे आदि का कोटा निश्चित था।

बता दें कि अब तक चली आ रही व्यवस्थाओं के तहत प्रत्येक सांसद किसी भी दस बच्चे का किसी भी कक्षा में अपने विशेष कोटे से दाखिला दिला सकते थे। इनमें लोकसभा सांसद अपने लोकसभा क्षेत्र के बच्चे को जबकि राज्यसभा सासंद जिस प्रदेश से चुनकर आते है उस प्रदेश के किसी भी दस बच्चे को किसी भी जिले के केंद्रीय विद्यालय में दाखिला दिला सकते है।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.