24 साल की उम्र में कमाल कर दिया है ऋषभ पंत ने, उत्तराखंड राज्य के ब्रांड एंबेसडर बने

24 साल की उम्र में कमाल कर दिया है ऋषभ पंत ने, उत्तराखंड राज्य के ब्रांड एंबेसडर बने

देहरादून: उत्तराखंड सरकार ने राज्य के युवाओं को खेल और सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए प्रोत्साहित करने के लिए क्रिकेटर ऋषभ पंत को राज्य ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इस संबंध में सोशल मीडिया पर भी जानकारी साझा की है। अपने ट्विटर अकाउंट पर उन्होंने लिखा कि ऋषभ पंत को राज्य ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने से राज्य के युवा भी प्रेरित होंगे। उन्होंने शुभकामनाएं देते हुए प्रदेश के युवाओं के उज्जवल भविष्य की कामना की।

24 साल की उम्र में किसी प्रदेश का ब्रांड एंबेसडर होना कमाल करने जैसा है, ऋषभ पंत ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खुद को साबित कर यह मुकाम हासिल किया है। बता दें कि, पंत से पहले उनके मेंटर महेंद्र सिंह धोनी राज्य के ब्रांड एंबेसडर रह चुके हैं। इससे पहले साल 2021 में भी उन्हें प्रदेश का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया था। पंत व्यस्त क्रिकेट शेड्यूल की वजह से अब रूड़की में बहुत कम वक्त बिताते हैं लेकिन उनके परिवार के लोग अभी भी शहर में ही रहते हैं। समय मिलने पर वह भी अपने पुराने घर जरूर जाते हैं। ऋषभ पंत का करियर ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है और कुछ एक्सपर्ट तो उन्हें भविष्य का कप्तान भी मान रहे हैं। एशिया कप में इस युवा खिलाड़ी से बड़ी पारियों की उम्मीद की जा रही है। अब तक टी20 में उनका प्रदर्शन उनकी प्रतिभा के अनुरूप नहीं रहा है और कई बार इस वजह से उनकी आलोचना भी हुई है।

भारतीय क्रिकेट टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का परिवार मूलरूप से पिथौरागढ़ जिले के गंगोलीहाट तहसील का रहने वाला है। वर्तमान समय में ऋषभ पंत का परिवार रुड़की के अशोक नगर ढंढेरा में रहता है। यहीं से पंत ने क्रिकेट के गुर सीखे और क्रिकेट की दुनिया में शिखर तक पहुंचे. प्रदेश सरकार ने उत्तराखंड के युवाओं को खेल कूद एवं जन स्वास्थ्य के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें राज्य ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने का निर्णय लिया है।

उत्तराखंड के हरफनमौला बाएं हाथ के बल्लेबाज ऋ‍षभ पंत ने इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा सीजन में अब तक 11 मैचों में 152.71 के स्ट्राइक रेट से 281 रन बनाए। क्रिकेटर ऋ‍षभ पंत दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान हैं। बेहद कम वक्त में टीम इंडिया में उन्‍होंने अपनी जगह अपने प्रदर्शन के दम पर पुख्ता कर ली और वो बेहद सफल हैं। वह वर्ष 2016 के अंडर 19 विश्‍व कप में भारतीय टीम के वाइस कैप्‍टन रह चुके हैं। उन्‍होंने वर्ष 2018 में अंतरराष्‍ट्रीय टी 20 क्रिकेट से डेब्‍यू किया था। इन्‍हें आइसीसी मेन इमर्जींग क्रिकेटर आफ द ईयर 2018 और आइसीसी प्‍लेयर आफ द मंथ 2021 से नवाजा जा चुका है।

धौनी भी रह चुके हैं उत्तराखंड के राज्य ब्रांड एंबेसडर

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी भी उत्तराखंड के राज्य ब्रांड एंबेसडर रह चुके हैं। विशेष प्रमुख सचिव खेल अभिनव कुमार ने इसकी पुष्टि। उन्होंने कहा कि इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। गुरुवार को उत्तराखंड सदन में उनके सम्मान में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.