रूस के सोशल नेटवर्क को विश्व स्तर पर ऐप स्टोर से हटाया गया

रूस के सोशल नेटवर्क को विश्व स्तर पर ऐप स्टोर से हटाया गया

मॉस्को: एप्पल ने वीके के आईओएस ऐप ‘वीकॉन्टैक्टे’ को वैश्विक स्तर पर अपने ऐप स्टोर से हटा दिया है, जो रूस के फेसबुक के वर्जन के पीछे प्रौद्योगिकी समूह है। द वर्ज के अनुसार, वीके ने कहा कि उसके ऐप्स ‘एप्पल द्वारा अवरुद्ध हैं’ लेकिन ‘आईओएस एप्लीकेशन्स का विकास और समर्थन करना जारी रखेंगे।

वेबसाइट द्वारा एक पूछताछ के जवाब में, एप्पल के प्रवक्ता एडम डेमा ने पुष्टि की है कि वीके के ऐप्स हटा दिए गए हैं और इसके डेवलपर खाते बंद हो गए हैं। डेमा के हवाले से एक बयान में कहा गया है, ये ऐप यूके सरकार द्वारा स्वीकृत एक या अधिक पार्टियों द्वारा बहुसंख्यक स्वामित्व वाले या बहुमत-नियंत्रित डेवलपर्स द्वारा वितरित किए जा रहे हैं। इन प्रतिबंधों का पालन करने के लिए, एप्पल ने इन ऐप्स से जुड़े डेवलपर खातों को समाप्त कर दिया और ऐप्स को किसी भी ऐप स्टोर से स्थान की परवाह किए बिना डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। जिन उपयोगकर्ताओं ने इन ऐप्स को पहले ही डाउनलोड कर लिया है, वे उनका उपयोग करना जारी रख सकते हैं।

इस हफ्ते, यूके सरकार ने कब्जे वाले यूक्रेन के कुछ हिस्सों में मास्को के हालिया दिखावटी जनमत संग्रह के जवाब में रूसी कुलीन वर्गो पर नए प्रतिबंध लगाए। प्रतिबंध वीके के साथ संबंधों के साथ एक रूसी बैंक, गजप्रॉमबैंक में 23 अधिकारियों को प्रभावित करते हैं। यांडेक्स के बाद वीके रूस की दूसरी सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी है, जो देश में गूगल का अपना वर्जन है। सोशल मीडिया फर्म 2006 में पावेल ड्यूरोव द्वारा बनाई गई थी, जिसे अंतत: ‘अधिकारियों के साथ सहयोग करने से इनकार करने’ के बाद बाहर कर दिया गया था। वह अब लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम चलाते हैं।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *