29.11.2022 से प्रस्तावित “विधानसभा सत्र” के दौरान देहरादून शहर का यातायात प्लान निम्नवत रहेगा

29.11.2022 से प्रस्तावित “विधानसभा सत्र” के दौरान देहरादून शहर का यातायात प्लान निम्नवत रहेगा

देहरादून:- विधानसभा-सत्र के दौरान धरना प्रदर्शन आदि के दृष्टिगत यातायात / कानून व्यवस्था बनाये रखने हेतु देहरादून के निम्न स्थलों पर बैरियर प्वाईंट निर्धारित किये गये है- *प्रगति विहार बैरियर, शास्त्रीनगर बैरियर*, *बाईपास रोड बैरियर*, डिफेंस कालोनी बैरियर, विधान सभा तिराहा

डायवर्ट प्लान

सम्पूर्ण भारी वाहनों को कारगी चौक व डोईवाला से दूधली रोड की ओर डायवर्ट किया जायेगा ।

देहरादून से हरिद्वार/ऋषिकेश/टिहरी/चमोली जाने वाले वाहन नेहरू कॉलोनी / फव्वारा चौक से पुलिया नम्बर 06 की ओर डायवर्ट किये जायेंगे ।

धर्मपुर चौक से आई0एस0बी0टी0 की ओर जाने वाला यातायात माता मन्दिर रोड होते हुए पुरानी बाईपास चौकी से आई0एस0बी0टी0 की ओर भेजा जायेगा ।

मोहकमपुर की ओर से मसूरी जाने वाले वाहन जोगीवाला से रिंग रोड से लाडपुर से सहस्त्रधारा क्रासिंग से आईटी पार्क से मसूरी मार्ग की ओर भेजा जायेगा ।

मोहकमपुर की ओर से देहरादून शहर की ओर आने वाले वाहन जोगीवाला से 06 नम्बर पुलिया से नेहरू कालोनी, आराघर, ई0सी रोड होते हुए देहरादून भेजा जायेगा ।

प्रत्येक सम्भावित जुलूस (अनुमति प्राप्त) केवल बन्नू स्कूल से प्रस्थान करेगा तथा इनके वाहन भी बन्नू स्कूल में पार्क किये जायेगें ।

जुलूस के बन्नू-स्कूल से प्रगति विहार बैरियर की ओर प्रस्थान करने पर रिस्पना से देहरादून शहर की ओर आने वाले वाहनों को हरिद्वार बाईपास से पुरानी बाईपास चौकी की ओर भेजा जायेगा ।

विशेष नोट

पूर्व आंकलन के अनुसार नेहरू कॉलोनी तिराहा / चंचल डेयरी क्षेत्र में रैली आदि के कारण यातायात दबाव की स्थिति बन सकती है जिस हेतु लिंक मार्गों का प्रयोग करें ।
चौकी बाईपास पर ट्रैफिक लाइट में बाधा बन रही पेड़ की टहनियों की लोपिंग की जा चुकी है । ट्रैफिक लाइट का संचालन शुरू है ।
विधानसभा क्षेत्र यातायात दबाव के दृष्टिगत शहर में आने वाले वाहन चालकों से अनुरोध है कि हरिद्वार बाईपास चौकी मार्ग का प्रयोग करे ।

विधानसभा सत्र के दृष्टिगत समस्त मार्गों पर ड्रोन के माध्यम से निगरानी रखी जाएगी तथा यातायात का संचालन किया जाएगा ।
वैकल्पिक मार्गों का अधिक से अधिक उपयोग करें ।
विधानसभा सत्र के दौरान यातायात व्यवस्था सुव्यवस्थित किए जाने हेतु अन्य जनपदों से पुलिस बल लिया गया है ।
पूर्व में माह जून में सत्र के दौरान अच्छी यातायात व्वस्था बनी थी जिसे इस बार और अधिक बेहतर करने का प्रयास किया जाएगा ।

 इसके अतिरिक्त उच्चाधिकारीयों के आदेशानुसार अन्य मार्गों से भी यातायात को डायवर्ट किया जायेगा तथा डायवर्ट किये गये यातायात को भी सामान्य किया जा सकता है ।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *