हजारों छात्र-छात्रों ने किया रैली में प्रतिभाग, निकाली प्रभातफेरी शिक्षा मंत्री बोले, सूबे में व्यापक स्तर पर चलाया जायेगा अभियान

हजारों छात्र-छात्रों ने किया रैली में प्रतिभाग, निकाली प्रभातफेरी शिक्षा मंत्री बोले, सूबे में व्यापक स्तर पर चलाया जायेगा अभियान

देहरादून:- आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आज देहरादून के गांधी पार्क में विशाल रैली का आयोजन किया गया। जिसका शुभारम्भ प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया। ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत निकाली गई रैली में राजधानी के विभिन्न स्कूलों एवं उच्च शिक्षण संस्थानों के हजारों छात्र-छात्रों ने प्रतिभाग कर गांधी पार्क से रोजपुर रोड़ तक प्रभातफेरी निकाली।

राजधानी के गांधी पार्क में आज हर घर तिरंगा अभियान कार्यक्रम के तहत आयोजित विशाल रैली का मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुभारंभ किया। जिसमें राजधानी के विभिन्न विद्यालयों, निजी एवं राजकीय उच्च शिक्षण संस्थानों के हजारों छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग कर गांधी पार्क से राजपुर रोड़ तक प्रभातफेरी निकाली। रैली को सम्बोधित करते हुये मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि समूचा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। उन्होंने कहा कि आगामी 25 साल देश का अमृत काल होगा। जिसमें देश एवं प्रदेश विकास के नये आयाम स्थापित करेंगे।

कार्यक्रम में सूबे के विद्यालयी एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री के आह्वान पर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को देशभर में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सूबे में भी इस देशव्यापी अभियान को वृहत स्तर पर मनाया जायेगा। डॉ0 रावत ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत आगामी दिनों में प्रदेशभर के सभी राजकीय विद्यालयों, महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर युवाओं में राष्ट्रीय भवना जागृत की जायेगी। उन्होंने कहा कि आगामी 15 अगस्त को देश को आजादी मिले 75 वर्ष पूरे हो जायेंगे, इस विशेष अवसर को देश ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के तौर पर मना रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश वैश्विक स्तर पर सशक्त राष्ट्र के तौर पर उभर रहा है। विभिन्न क्षेत्रों में हमारा देश लगातार प्रगति कर रहा है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 लागू होने से देश की शिक्षा व्यवस्था में क्रन्तिकारी परिवर्तन होगा, जिसकी शुरूआत उत्तराखंड की धरती से हो गई है। छात्र-छात्राओं को नई नीति से शिक्षा के प्रति नया दृष्टिकोण तो मिलेगा ही रोजगार के अनेक अवसर भी उपलब्ध होंगे।

इस अवसर पर विधायक खजान दास, मेयर सुनील उनियाल गामा, डीजीपी अशोक कुमार, सचिव सहकारिता बी.वी.आर.सी. पुरूषोत्तम, जिलाधिकारी देहरादून सोनिका, एस.एस.पी दलीप सिंह कुंवर, शिक्षा महानिदेशक वंशीधर तिवारी, उच्च शिक्षा, विद्यालयी शिक्षा एवं सहिकारिता विभाग के समस्त अधिकारी सहित विभिन्न स्कूलों एवं महाविद्यालयों के शिक्षकों व हजारों छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.