उत्तराखंडक्राइम

PBKS व SRH आईपीएल मैच में आनलाईन सट्टा लगाने 3 मुख्य बुकी सहित कुल 06 गिरफ्तार

देहरादून:- सट्टेबाजी की रोकथाम लगाये जाने हेतु चलाये जा रहे अभियान के क्रम में थानाध्यक्ष रायपुर को सूचना प्राप्त हुयी की लक्ष्मी देवी स्कूल से पहले रोड़ के किनारे एक घर के बरामदे में कुछ लोग खड़े होकर आईपीएल मैच में आँनलाईन सट्टा लगा रहे है। सूचना पर थानाध्यक्ष रायपुर द्वारा पुलिस टीम गठित कर 06 लडकों को मौके पर पकड लिया।
जिनका नाम पता पूछते हुये जामा तलाशी ली गयी तो उन लड़को ने अपने नाम क्रमशः-

1. इरशाद खान पुत्र निजाम खान निवासी गली नं0 15 भगत सिंह कालोनी अधोईवाला थाना रायपुर जनपद देहरादून उम्र- 48 वर्ष।
2. सलीम पुत्र अकबर निवासी लास्ट इंदर रोड़ पूरण बस्ती थाना रायपुर जनपद देहरादून उम्र- 32 वर्ष।
3.आसिफ पुत्र अंजार निवासी लास्ट इंदर रोड़ संजय काँलोनी थाना डालनवाला जनपद देहरादून उम्र- 30 वर्ष।
4- शोयब पुत्र मो0 अनवर निवासी गली नं0 09 भगत सिंह कालोनी थाना रायपुर जनपद देहरादून उम्र- 23 वर्ष।
5. वसीम पुत्र महबूबा निवासी भगत सिंह चौक अधोईवाला थाना रायपुर जनपद देहरादून।
6. योगेश वर्मा पुत्र राज कुमार वर्मा निवासी 64/1 चन्दन नगर निकट एचपी पेट्रोल पम्प थाना कोतवाली नगर जनपद देहरादून उम्र- 34 वर्ष बताया।
जिनके कब्जे से आनलाईन सट्टा लगाने में इस्तेमाल किये जा रहे कुल 09 मोबाइल फोन व 25900/-रू0 नगद बरामद किये गये व अभियुक्त गणों के पांच खातों में सट्टे के कुल 765000/-रूपये (सात लाख पैंसट हजार रूपये) फ्रीज कराये गये। अभियुक्तगणों के विरुद्ध थाना रायपुर में धारा 13 जुआ अधिनियम के अंतर्गत अभियोग पंजीकृत किया गया है।

पूछताछ का विवरण-
अभियुक्त गणों द्वारा पूछताछ में बताया कि हम लोग मोबाईल फोन के जरिये गो एक्सचेंज की साईट पर जाकर आँनलाईन सट्टा खिलवाते है तथा अपने नीचे के लोगो से पैसे लेकर बुकी का काम करते है। हमनें गो एक्सचेंज की आई0डी0 एंव लिंक फिरोज अहमद निवासी करौदा कोतवाली जिला बिजनौर से प्राप्त की है। हम लोग योगेश मिश्रा, शैलेन्द्र उर्फ मास्टर आदि से आँनलाईन ही बाईस हजार रुपये में एक लाख प्वाँइट खरीदते है तथा उसके बाद आगे लोगो को आँनलाईन प्वाईट बेचकर उनसे रुपये लेकर सट्टा खिलवाते है, जिससे हमें लाभ प्राप्त होता है। हम लोग प्वाँइट खरीदने हेतु योगेश मिश्रा एंव शैलेन्द्र के माध्यम से IDFC फस्ट बैक जिसका IFSC कोड IDFB0040101 है, जो कि BIZZHYPE PVT LTD के नाम पर है एंव शैलेन्द्र के खाता एंव हमारे बिग बांस जितेन्द्र शर्मा के आँनलाईन गूगल पे के माध्यम से पैसा डलवाते है। आजकल आईपीएल चल रहे है तो हम लोग आईपीएल क्रिकेट में सट्टा लगा रहे है थे।

अपराध करने का तरीका-
अभियुक्त इरशाद खान, सलीम व आसिफ तीनों पार्टनर के रूप में सट्टे बुकी का काम करते हैं, इन तीनों बुकी के ऊपर इनके बॉस काम करते हैं, तीनों सटोरियों द्वारा पार्टनरशिप में गो एक्सचेंज नामक इलीगल ऐप में अपना ऑनलाइन अकाउंट खोला गया है ,जहां पर से यह अपने बॉस से रू0 22000 के 100000 पॉइंट खरीदते हैं और उन पॉइंट्स के द्वारा अलग-अलग छोटे सटोरियों/पंटर आदि से सट्टा खिलवाते हैं तीनों सटोरियों द्वारा अपनी आईडी से गो एक्सचेंज का लिंक देकर अन्य लोगो से आईडी पासवर्ड बनवाते हैं उसके बाद अपने प्वाइंट्स उनको पैसों में बेचते हैं, यह तीनों अपराधी पैसा कैश/गूगल पे के माध्यम से आगे अपने बॉस को भेजते हैं अगर पंटर या छोटा सटोरी जीत जाता है तो यह तीनों अपराधी उनको पैसा देते हैं ,इनके द्वारा रू0 22000 में 100000 पॉइंट खरीदे जाते हैं और जब यह अपने नीचे छोटे सटोरी को पॉइंट्स बेचते हैं तो यह एक रुपए का 1 पॉइंट बेचते हैं व अनुचित लाभ कमाते है, अब तक तीनों अभियुक्त गण के बॉस के रूप में शैलेंद्र,फिरोज, योगेश मिश्रा व जितेंद्र के रूप में पहचान हुई है जिस के संबंध में विवेचना जारी है। उपरोक्त शैलेंद्र फिरोज, योगेश मिश्रा व जितेंद्र से संबंधित लिंक बैंक अकाउंट को फ्रीज कराया गया है

बरामद माल का विवरण-
1- अभियुक्त गणों द्वारा आनलाईन सट्टे लगाने में इस्तेमाल किये जा रहे 09 मोबाइल फोन
2- 25900/-रूपये नगदी
3- नगदी फ्रीज 765000/-रूपये (सात लाख पैंसट हजार रूपये विभिन्न बैंक खातों
आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *