Sunday, September 8, 2024
अंतर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय

ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड लैमी ने भारत यात्रा के दौरान ब्रिटेन-भारत प्रौद्योगिकी सुरक्षा पहल की घोषणा की

नई दिल्ली:- ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड लैमी ने बुधवार को अपनी पहली भारत यात्रा के दौरान ब्रिटेन-भारत प्रौद्योगिकी सुरक्षा पहल की घोषणा की। इस पहल के तहत, लैमी ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की। इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच प्रौद्योगिकी और सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देना है।

ब्रिटेन और भारत के बीच बातचीत के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) द्वारा इस पहल की शुरुआत की गई और इस पर सहमति बनी। इसका उद्देश्य प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों में सहयोग का विस्तार करना है। यह पहल टेलीकॉम, महत्वपूर्ण खनिज, एआई, क्वांटम, स्वास्थ्य/जैव प्रौद्योगिकी, उन्नत सामग्री, और अर्धचालक जैसी प्रमुख प्रौद्योगिकियों पर दोनों देशों के बीच सहयोग का एक नया दृष्टिकोण स्थापित करेगी।

यह समझौता, अपनी तरह का पहला है, जो ब्रिटिश और भारतीय सरकार, उद्योग, और शिक्षा जगत के बीच साझेदारी की एक श्रृंखला पर आधारित है। इस समझौते को संबंधित राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार आगे बढ़ाएंगे ताकि ब्रिटेन-भारतीय महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों की सामूहिक क्षमता का दोहन किया जा सके।

यह घोषणा उन कई घोषणाओं का हिस्सा है, जिन पर विदेश सचिव ने भारतीय प्रधानमंत्री मोदी और विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर के साथ द्विपक्षीय बैठकों के बाद सहमति व्यक्त की। यह यू.के.-भारत व्यापक रणनीतिक साझेदारी को ताज़ा करेगा और आर्थिक विकास, व्यापार, प्रौद्योगिकी, शिक्षा, संस्कृति, और जलवायु जैसे प्रमुख मुद्दों पर सहयोग को गहरा करेगा।

यू.के.-भारत विज्ञान, प्रौद्योगिकी, और नवाचार साझेदारी के तहत, यू.के. अनुसंधान और नवाचार (यू.के.आर.आई.) और भारत के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा फ्यूचर टेलीकॉम अनुसंधान के लिए 7 मिलियन पाउंड के नए वित्त पोषण की भी घोषणा की गई।

ब्रिटेन के विदेश सचिव, डेविड लैमी ने कहा, “यह सरकार विकास को हमारी विदेश नीति के केंद्र में रखेगी। यही कारण है कि नौकरी के तीन सप्ताह बाद, मैं यू.के.-भारत संबंधों के वादे को पूरा करने के लिए एक नई प्रौद्योगिकी सुरक्षा पहल की घोषणा करने के लिए दिल्ली में हूँ।”

“इसका मतलब होगा कि एआई से लेकर महत्वपूर्ण खनिजों तक भविष्य की चुनौतियों पर एक साथ मिलकर वास्तविक कार्रवाई करना। साथ मिलकर हम आपसी विकास को गति दे सकते हैं, नवाचार, नौकरियों और निवेश को बढ़ावा दे सकते हैं। हम जलवायु संकट पर अपने संयुक्त कार्य को भी गति दे रहे हैं – ब्रिटिश और भारतीयों के लिए उज्जवल, सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित करना। यह सरकार घर पर हमारी सुरक्षा और समृद्धि के लिए ब्रिटेन को फिर से जोड़ रही है।”

विदेश सचिव ने जलवायु पर साझेदारी को गहरा करने के लिए विदेश मंत्री के साथ सहमति व्यक्त की, जिसमें वित्त जुटाने और नए स्वच्छ विकास के अवसरों को अनलॉक करना शामिल है। इसमें जलवायु और प्रौद्योगिकी पर काम करने वाले अग्रणी भारतीय उद्यमों की क्षमता को अनलॉक करने के लिए हमारी निवेश साझेदारी को मजबूत करना शामिल है। ये पहल विशेष रूप से महिलाओं को सशक्त बनाते हुए हरित विकास प्रदान करने पर केंद्रित हैं।

इसके अलावा, अपतटीय पवन और हरित हाइड्रोजन पर काम करने के साथ-साथ, यूके और भारत ने वनों पर हमारी साझेदारी को गहरा करने और भविष्य के लचीले शहरों के निर्माण पर सहमति व्यक्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *