अंतर्राष्ट्रीय

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस तालिबान सरकार से अफगानिस्तान में हर लडक़ी और महिलाओं के बुनियादी मानवाधिकारों की पहचान को बनाए रखने का आग्रह किया

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने रविवार को तालिबान सरकार से अफगानिस्तान में हर लडक़ी और महिलाओं के बुनियादी मानवाधिकारों की पहचान को बनाए रखने का आग्रह किया।

श्री एंटोनियो गुटेरेस ने ट्विटर पर कहा, अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों को एक बार फिर शिक्षा, रोजगार और समान न्याय के उनके अधिकारों से वंचित किया जा रहा है। उन्होंने कहा वैश्विक समुदाय का हिस्सा बनने और एक वास्तविक प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने के लिए तालिबान को बुनियादी मानवाधिकारों को पहचान करना और उन्हें बनाए रखना चाहिए जो हर लड़कियों और महिलाओं से संबंधित हैं।

गौरतलब है कि पिछले वर्ष अगस्त के मध्य में तालिबान के अधिग्रहण के बाद से अफगानिस्तान सूखे और आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। संयुक्त राष्ट्र के अनुमानों के अनुसार इस वर्ष 97 प्रतिशत आबादी के गरीबी रेखा से नीचे गिरने की संभावना है। संरा प्रमुख ने कहा, अफगानिस्तान के लोगों का दैनिक जीवन नरक बन गया है। नैतिक जिम्मेदारी के मामले में विशेषकर क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा एवं समृद्धि को देखते हुए हम उन्हें छोड़ नहीं सकते। उन्होंने कहा,उन्हें (अफगान लोगों को) शांति की ज़रूरत है। उन्हें आशा की ज़रूरत है। उन्हें मदद की ज़रूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *