चट्टान टूटने से उर्गम-हेलंग मोटर मार्ग बंद, 250 से ज्यादा पर्यटक फंसे

चट्टान टूटने से उर्गम-हेलंग मोटर मार्ग बंद, 250 से ज्यादा पर्यटक फंसे

चमोली:- चमोली जिले के जोशीमठ में चट्टान टूटने से उर्गम-हेलंग मोटर मार्ग बंद हो गया है। बताया जा रहा है कि यहां सड़क का करीब 20 मीटर सड़क का हिस्सा पूरी तरह ध्वस्त हो गया है। सड़क टूटने के बाद क्षेत्र में घूमने आए करीब 250 से ज्यादा पर्यटक क्षेत्र में फंस गए हैं। कई गांवों को संपर्क भी कट गया है।

उर्गम घाटी के गांवों के साथ ही पंचम केदार कल्पेश्वर मंदिर को जोड़ने वाली हेलंग-उर्गम सड़क का एक हिस्सा पावर हाउस के समीप अचानक ढह गया। इससे वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई है। पंच केदार कल्पेश्वर घूमने आए 250 से अधिक पर्यटक घाटी में ही फंस गए हैं। यह सड़क घाटी के एक दर्जन से अधिक गांवों की लाइफ लाइन भी है।

मार्ग बंद होने से इन गांवों के लोगों के लिए परेशानी खड़ी हो गई है। इनमें पंच केदार के कल्पेश्वर व ध्यान बदरी मंदिर के अलावा डुमक, कलगोठ, किमाणा, पल्ला जखोला, उर्गम, ल्यारी, थैणा, पंचधार, सलना, तल्ला बडगिंडा, बडगिंडा, गीरा, बांसा, भर्की, भेंटा, पिलखी, ग्वाणा, अरोसी, देवग्राम सहित अन्य गांव शामिल हैं। देवग्राम के प्रधान देवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि सड़क टूटने की सूचना आपदा कंट्रोल रूम और तहसील प्रशासन को दे दी गई है।

उन्होंने जनप्रतिनिधियों से भी सड़क को बनवाने की मांग की है। पूर्व ग्राम प्रधान लक्ष्मण सिंह नेगी ने बताया कि घाटी में 250 से अधिक पर्यटक घूमने आए हुए हैं, सड़क टूटने से पर्यटक भी फंस गए हैं। तहसीलदार जोशीमठ प्रदीप नेगी ने बताया कि सड़क को सुचारु करने के लिए संबंधित विभाग को अवगत करा दिया गया है।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.