Sunday, September 8, 2024
अन्य राज्य

उत्तर प्रदेश: एनएमसी की टीम ने किया 13 मेडिकल कॉलेजों का निरीक्षण

राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (एनएमसी) की टीम ने प्रदेश के 13 नए मेडिकल कॉलेजों का निरीक्षण कर लिया है। सोमवार को टीम ने अलग-अलग काॅलेजों में व्यवस्थाएं देखीं। एनएमसी ने इन सभी मेडिकल कॉलेजों को मान्यता दी तो प्रदेश में एमबीबीएस की 1300 सीटें बढ़ जाएंगी। अभी सरकारी क्षेत्र के 31 कॉलेजों में एमबीबीएस की 3828 सीटें हैं।

प्रदेश में 13 राज्य स्वशासी मेडिकल काॅलेजों का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। ये काॅलेज कुशीनगर, कौशांबी, सुल्तानपुर, कानपुर देहात, ललितपुर, पीलीभीत, ओरैया, सोनभद्र, बुलन्दशहर, गोंडा, बिजनौर, चंदौली, लखीमपुर खीरी जिले में हैं। इनमें सत्र 2024-25 से एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू करने की तैयारी है। एनएमसी की टीम ने सोमवार को इन कॉलेजों का निरीक्षण किया। सप्ताहभर में एनएमसी निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर कॉलेजों को मान्यता देगी।

3828 सीटों पर काउंसिलिंग की तैयारी

चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण महानिदेशालय की ओर से अभी 31 मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 3828 सीटों पर काउंसिलिंग की तैयारी है। यदि एनएमसी ने 13 नए कॉलेजों को मान्यता दी तो उन्हें भी काउंसिलिंग में शामिल कर लिया जाएगा। इसी तरह एक सरकारी कॉलेज में बीडीएस की 70 सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। इन सभी कॉलेजों में 15 फीसदी सीटें केंद्रीय कोटे से भरी जाएंगी। निजी क्षेत्र में एमबीबीएस की 5450 और बीडीएस की 2200 सीटें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *