उत्तराखंड

बद्रीनाथ धाम में पल-पल बदलता मौसम महायोजना के कार्य को कर रहा प्रभावित

गोपेश्वर:- बद्रीनाथ धाम में इन दिनों मौसम पल-पल बदल रहा है जिससे महायोजना के कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं। धाम में इस समय करीब 800 मजदूर मास्टर प्लान के कार्य में जुटे हुए हैं। पीआईयू (प्रोजेक्ट इंप्लीमेशन यूनिट) लोक निर्माण विभाग ने इसी वर्ष नवंबर माह में प्रथम चरण के तहत चल रहे कार्यों को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा है जिसको देखते हुए खराब मौसम में भी कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।

बद्रीनाथ में नर पर्वत की ओर शेषनेत्र व बदरीश झील, लूप रोड, अराइवल प्लाजा और अस्पताल भवन का निर्माण कार्य चल रहा है जबकि अलकनंदा नदी के दोनों ओर सड़क और पुल निर्माण कार्य चल रहे हैं। बद्रीनाथ धाम की तीर्थयात्रा 27 अप्रैल से शुरू हो जाएगी। लिहाजा पीआईयू के सम्मुख लूप रोड का कार्य पूर्ण करने की चुनौती बनी है।

इसी रोड से होते हुए तीर्थयात्री शंकराचार्य आश्रम और बद्रीनाथ धाम तक पहुंचेंगे। धाम में लगातार खराब हो रहे मौसम के कारण महायोजना के कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं। पीआईयू लोक निर्माण विभाग के ईई विपुल कुमार सैनी ने बताया कि खराब मौसम में भी महायोजना के कार्य किए जा रहे हैं। आगामी नवंबर माह तक प्रथम चरण के तहत झीलों का निर्माण, अराइवल प्लाजा, अलकनंदा किनारे सड़क व पुल निर्माण कार्य पूर्ण किए जाने हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *