…जब नन्ही छात्रा के जूते का फीता बांधने के साथ सीएम ने अपने हाथों से खिलाया खाना, सीएम के दुलार से नन्हीं बच्चियां दिखीं बेहद खुश, हर किसी को पसंद आया धाकड़ धामी का ये अंदाज

…जब नन्ही छात्रा के जूते का फीता बांधने के साथ सीएम ने अपने हाथों से खिलाया खाना, सीएम के दुलार से नन्हीं बच्चियां दिखीं बेहद खुश, हर किसी को पसंद आया धाकड़ धामी का ये अंदाज

देहरादून: देहरादून के प्रेमनगर के बनियावाला में नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावास के लोकार्पण मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्कूली छात्राओं को न केवल कई सौगात दीं, बल्कि इन बेसहारा और निर्धन बेटियों के प्रति अपनी हमदर्दी का एहसास भी कराया। मुख्यमंत्री ने इन छात्राओं को गणवेश और जूते भेंट किए। इस दौरान सीएम ने दूसरी कक्षा की छात्रा को जूता पहनाया और खुद उसके जूते के फीते बांधे। सीएम ने नन्हीं छात्राओं को नववर्ष के अवसर पर व्यंजनों को किचन में जाकर अपने हाथों से बनाया और फिर ने खुद खिलाया भी। सीएम के इस दुलार को देखकर नन्हीं बच्चियां बेहद खुश दिखीं। उन्होंने मुख्यमंत्री और शिक्षा विभाग के अधिकारियों संग फोटो भी खिंचवाई। मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने राजकीय विद्यालयों की छात्राओं के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य और स्‍वच्‍छता को ध्‍यान में रखते हुए कार्पस फंड के तहत हर विद्यालय को 50 हजार रुपए देने की घोषणा की। जिससे सेनेट्री पैड की उपलब्‍धता बनी रहे।

3.76 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुआ आवासीय छात्रावास

वहीं कार्यक्रम में शिक्षा महानिदेशक व समग्र शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशक बंशीधर तिवारी ने कहा कि समाज के अपवंचित, बेसहारा एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए राज्य में 11 आवासीय छात्रावास संचालित किए जा रहे हैं। इन आवासीय छात्रावासों की क्षमता 750 विद्यार्थियों की है। वर्तमान में 650 विद्यार्थी इनमें पढ़ रहे हैं, जबकि 100 विद्यार्थियों के प्रवेश की प्रक्रिया गतिमान है। इन छात्रावासों के माध्यम से विद्यार्थियों को निश्शुल्क भोजन, आवास, गणवेश, शिक्षण सामग्री आदि उपलब्ध कराई जा रही हैं। यह बात उन्होंने रविवार को बनियावाला में नेताजी सुभाष चंद्र बोस छात्रावास के लोर्कापण के दौरान कही। 3.76 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किए गए इस छात्रावास का मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लोकार्पण किया।

इस दौरान शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने देहरादून के चार छात्रावासों के किचन निर्माण एवं अन्य सामग्री के लिए 11 लाख रुपये की धनराशि उपलब्ध कराने के लिए जिलाधिकारी सोनिका का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर मुख्य शिक्षा अधिकारी डा. मुकुल कुमार सती ने बताया कि बनियावाला में नेताजी सुभाष चंद्र बोस छात्रावास में विभिन्न राज्यों की 112 निर्धन लड़कियां पहली से आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई कर रही हैं। इस आवासीय छात्रावास में सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। इस अवसर पर सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम, जिलाधिकारी सोनिका, मुख्य शिक्षा अधिकारी डा. मुकुल कुमार सती आदि उपस्थित रहे।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *