उत्तराखंडराजनीति

क्यों उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव में मतदान को दिया गया एक और घंटा

उत्तराखंड: उत्तराखंड में आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए निर्वाचन आयोग ने एक घंटे का समय बढ़ाया है। विषम भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चन्द्रा ने पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी।

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव होने में बस कुछ ही दिनों का वक्त बचा हुआ है। ऐसे में मुख्य निर्वाचन आयुक्त तैयारियों का जायजा लेने के लिए उत्तराखंड के दौरे पर हैं। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि उत्तराखंड में मतदान के लिए एक घंटा अतिरिक्त समय दिया गया है। अब सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। उन्होने ये भी बताया कि 100 बूथ की जिम्‍मेदारी महिला कर्मचारियों को सौंपी जाएंगी। रैलियों के लिए 601 मैदान चिहिनत किए गए हैं। कोविड संक्रमण रोकथाम की जिम्मेदारी आपदा प्रबंधन और स्वास्थ्य विभाग को सौंपी गई है।

दो दिवसीय उत्तराखंड दौरे पर टीम

आपको बता दें कि गुरुवार को भारत निर्वाचन आयोग की एक उच्च स्तरीय टीम मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा के नेतृत्व में देहरादून पहुंची। टीम में निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार व अनूप पांडेय भी शामिल हैं। राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने सभी का स्वागत किया। आयोग की टीम ने सबसे पहले एक होटल में राजनीतिक दलों के साथ बैठक की।

आयोग की टीम से मुलाकात के दौरान भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे क्षेत्रों में कई व्यक्तियों ने दोनों राज्यों की मतदाता सूची में नाम दर्ज करा रखा है। इससे फर्जी मतदान की संभावना रहती है। उन्होंने इन स्थानों पर एक ही चरण में मतदान कराने का सुझाव दिया। भाजपा ने चुनावी रैली में पांच से अधिक वाहनों को शामिल न करने के आयोग के निर्देशों पर आपत्ति जताई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *