दुनिया की दिग्गज सीमेंट कंपनी होल्सिम लिमिटेड भारत से अपना कारोबार समेटने की तैयारी कर रही है

दुनिया की दिग्गज सीमेंट कंपनी होल्सिम लिमिटेड भारत से अपना कारोबार समेटने की तैयारी कर रही है

नई दिल्ली: दुनिया की दिग्गज सीमेंट कंपनी होल्सिम लिमिटेड भारत से अपना कारोबार समेटने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने कोर मार्केट पर फोकस करने की ग्लोबल स्ट्रेटजी बनाई है। भारतीय व्यापार से जाना भी इसी का एक कारण है। मिली जानकारी की मानें तो ने अपनी दोनों लिस्टेड कंपनियों अंबुजा सीमेंट और एसीसी लिमिटेड  को सेल पर डाल दिया है। होल्सिम लिमिटेड भारत में अपने कारोबार की बिक्री के लिए कुछ संभावित खरीदारों के नाम पर मंथन कर रही है। संभावित खरीदारों की सूची में अडानी समूह के अलावा जेएसडब्ल्यू भी शामिल है।

शुरुआती चरण की बातचीत की गई है, ताकि उनकी रुचि के स्तर का पता लगाया जा सके। इस पूरे मामले पर होल्सिम की ओर से किसी भी तरह के बयान से इनकार कर दिया गया है। वहीं, अंबुजा सीमेंट से इस बारे में तत्काल कोई बात नहीं हो पाई है।

आपको बता दें कि होल्सिम की भारत की अंबुजा सीमेंट में 63.1 फीसदी हिसेदारी है, जिसकी मार्केट वैल्यू करीब 9.6 अरब डॉलर है। अंबुजा के अलावा ACC सीमेंट भी होल्सिम लिमिटेड के अधीन आती है। ACC, अंबुजा की सब्सिडरी कंपनी है।

अंबुजा सीमेंट के शेयर भाव की बात करें तो 2.64 फीसदी बढ़त के साथ 369.40 रुपए है। वहीं, मार्केट कैपिटल की बात करें तो 73,349.73 करोड़ रुपए है। इसके अलावा ACC की बात करें तो शेयर का भाव 1.16 फीसदी बढ़त के साथा 2207.15 रुपए है। मार्केट कैपिटल की बात करें तो 41,450 करोड़ रुपए है। जेपी मॉर्गन के विश्लेषकों ने अंबुजा सीमेंट्स के शेयरों पर एक न्यूट्रल रेटिंग दी है, जिसमें संशोधित टारगेट प्राइस 380 रुपए रखा है।

Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.