यशपाल आर्य ने कहा सरकार ने किया है राज्य को कर्ज में डुबोने का बजट पेश

यशपाल आर्य ने कहा सरकार ने किया है राज्य को कर्ज में डुबोने का बजट पेश

देहरादून:- विधानसभा में बीते दिन प्रस्तुत बजट पर मुख्य विपक्ष कांग्रेस ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने कहा कि इस बजट से जनता स्वयं को ठगा गया महसूस कर रही है। उत्तराखंड की भाजपा सरकार ने राज्य को कर्ज में डुबोने का काम किया है। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने राज्य सरकार के बजट को निराशाजनक व जनता के साथ धोखा बताया है।

बजट पर नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में सरकार ने लगभग 70 हजार करोड़ रुपये कर्ज के रूप में लिए हैं और इस कार्यकाल में भी राज्य को कर्ज में डुबोने वाला बजट पेश किया है। दिशाहीन बजट में महंगाई, बेरोजगारी दूर करने का कोई रोड मैप नहीं है। रिवर्स पलायन के लिए कोई सुनियोजित योजना नहीं है। यह बजट निराशाजनक, महिला विरोधी और बेरोजगारों को रोजगार न देने वाला बजट है। यह किसान, पिछड़ा व अल्पसंख्यक विरोधी बजट है

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि गैरसैंण के लिए बजट में कोई प्रविधान न रखना गैरसैंण की भावना और जनता के साथ धोखा है। सरकार को बताना चाहिए की भाजपा सरकार के एक पूर्व मुख्यमंत्री के घोषित 25 हजार करोड़ रुपये कहां गए, क्या वह भी जुमला था।

उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं के लिए बजट में कुछ नहीं है। बेरोजगारी भत्ता व रोजगार के अवसरों पर बजट में चुप्पी है। केंद्र व बाह्य सहायतित योजनाओं के भरोसे राज्य की आर्थिकी को छोड़ दिया गया है, जबकि राज्य सरकार की केंद्रीय व बाह्य सहायतित योजनाओं में खर्च करने की गति में लापरवाही रही है।

योजनाओं की स्वीकृति व खर्च करने में सरकार फिसड्डी रही है। जिला योजना भी दम तोड़ रही है, इसके लिए भी बजट में कुछ नही है। उन्होंने कहा कि जो सरकार अपने पिछले बजट का धन ही खर्च नहीं कर पाई, उसका बजट निश्चित ही निराश करेगा। पिछले मुख्यमंत्रियों की घोषणाओं पर भी चुप्पी है।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.