उत्तराखंड

अब चार वर्ष की अवधि के बाद भी 25 प्रतिशत अग्निवीरो को सेना में आगे बढ़ाने का दिया जाएगा मौका

देहरादून: उत्तराखंड में अग्निवीर योजना को लेकर कांग्रेस की प्रस्तावित पदयात्रा के जवाब में भाजपा ने प्रदेशभर में जनजागरण अभियान का निर्णय लिया है। इसी कड़ी में पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता कर्नल अजय कोठियाल (सेनि) ने प्रदेश कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि अग्निवीर योजना से युवाओं को चौगुने अवसर प्राप्त होंगे। कहा कि मजबूत सेना और श्रेष्ठ नागरिक बनाने के लक्ष्य को यह सार्थक करेगी। उन्होंने कांग्रेस पर अग्निवीर योजना को लेकर भ्रम फैलाने का आरोप भी लगाया। अग्निवीर योजना के एक वर्ष एक माह व एक दिन पूर्ण होने के अवसर पर हुई पत्रकार वार्ता में कर्नल कोठियाल ने योजना से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से रोशनी डाली।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बदली परिस्थितियों के हिसाब से सेना अपने तौर-तरीके बदलती है। अग्निवीर योजना भी इसी कड़ी का हिस्सा है। इसके पीछे राष्ट्र व समाज हित समाहित है। यह योजना सेना के तीनों अंगों को सशक्त बनाएगी। यही नहीं, अग्निवीर के रूप में चार वर्ष की सेवा के उपरांत युवाओं को विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरियों में आरक्षण मिलेगा। सेना से मिली दक्षता एवं एकमुश्त रकम स्वरोजगार में भी मददगार साबित होगी।

उन्होंने कहा कि सेना की संख्या में कटौती किए बिना चार वर्ष की अवधि के बाद 25 प्रतिशत अग्निवीर को सेना में आगे बढ़ाने का अभी प्रविधान है। इसे 50 प्रतिशत करने पर गंभीरता से विचार हो रहा है। उन्होंने उस चिंता को बेवजह बताया, जिसमें कहा गया है कि हथियारों का प्रशिक्षण लेने वाले युवा गलत रास्ते पर जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें अपनी सेना की ट्रेनिंग व युवाओं पर पूरा भरोसा है। प्रशिक्षित युवा राष्ट्र निर्माण व सुरक्षा में मददगार होंगे।

भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य एवं राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के पुत्र शौर्य डोभाल ने कांग्रेस की स्वाभिमान यात्रा पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि जो लोग सत्ता में रहते हुए सेना और देश की बेहतरी को कोई प्रयास नहीं कर पाए, वे आज देश और देशवासियों की मजबूती को शुरू किए जाने वाले प्रत्येक कार्य का विरोध कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अग्निवीर योजना को लेकर भी बिना किसी तथ्यात्मक जानकारी, तकनीकी ज्ञान व व्यावहारिक अनुभव के कांग्रेस सिर्फ और सिर्फ राजनीतिक लाभ के लिए युवाओं को भ्रमित करने का प्रयास कर रही है। प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान ने बताया कि अग्निवीर योजना की जानकारी जनता के मध्य पहुंचाने के उद्देश्य से प्रदेशभर में जनजागरण अभियान चलाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *