अंतर्राष्ट्रीय

ऑस्ट्रेलिया की संसद के स्पीकर ने PM मोदी की तुलना की रॉकस्टार ब्रूस स्प्रिंगस्टीन से…

जी 20 की सफल आयोजन करने के बाद भारत अब पी20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करने के लिए तैयार है। 13 और 14 अक्टूबर 2023 को नई दिल्ली में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए ऑस्ट्रेलियाई प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष मिल्टन डिक भारत पहुंचे हैं। उन्होंने पीएम मोदी के ऑस्ट्रेलिया दौरे को याद करते हुए बेहद महत्वपूर्ण बातें बताई।

जी20 की सफल आयोजन करने के बाद भारत अब पी20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करने के लिए तैयार है। 13 और 14 अक्टूबर 2023 को नई दिल्ली में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। वहीं, 13 अक्टूबर को संसदीय मंच का आयोजन किया जाएगा। इस सम्मेलन में 25 देशों के पीठासीन अधिकारी और जी20 सदस्य देशों और आमंत्रित देशों के 10 डिप्टी स्पीकर शामिल होंगे।

दोनों देशों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण: मिल्टन डिक

सम्मेलन में भाग लेने से पहले ऑस्ट्रेलियाई प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष मिल्टन डिक ने भारत-ऑस्ट्रेलिया के संबंधों पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि “मैं स्थिरता, जलवायु परिवर्तन के मुद्दे के बारे में बात करूंगा। यह हमारे दोनों देशों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। हमने अपने प्रधानमंत्री की दो बार यात्रा देखी है और प्रधानमंत्री मोदी की ऑस्ट्रेलिया यात्रा बहुत सफल रही है।

ऑस्ट्रेलियाई नेता ने पीएम मोदी की रॉकस्टार से की तुलना

पीएम मोदी के लोकप्रियता की सराहना करते हुए मिल्टन डिक ने कहा,”अपने जीवनकाल में मैंने किसी विश्व नेता के लिए दूसरे देशों में जनता का इतना उत्साहपूर्ण समर्थन और प्यार कभी नहीं देखा है प्रधानमंत्री की मेजबानी करना हमारे देश के लिए सौभाग्य की बात है।” उन्होंने एक कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बानीज ने पीएम मोदी की तुलना प्रसिद्ध रॉकस्टार ब्रूस स्प्रिंगस्टीन से की थी।

दोनों देश लोकतंत्र के प्रति प्रेम साझा करते हैं: मिल्टन डिक

उन्होंने आगे कहा,”मैं जी20 के पीठासीन अधिकारियों के तौर पर महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करूंगा, जिसकी इस साल मेजबानी करके भारत ने शानदार काम किया है।” भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मजबूत द्विपक्षीय साझेदारी पर जोर देते हुए ऑस्ट्रेलिया के राजनेता ने कहा कि दोनों देश लोकतंत्र के प्रति प्रेम साझा करते हैं। वहीं, दोनों देशों के संबंध पहले से कहीं अधिक मजबूत हो रहे हैं।

भारत के साथ व्यापार क्षेत्र को बढ़ाने में ऑस्ट्रेलिया की दिख रही उत्सुकता

“ऑस्ट्रेलिया और भारत लोकतंत्र के प्रति प्रेम साझा करते हैं और हमारी संसद हर समय मजबूत होती जा रही हैं। हम स्पीकर ओम बिरला से मिलने के लिए उत्सुक हैं, जो दुनिया भर में बहुत सम्मानित वक्ता हैं। इसके अलावा, उन्होंने यह भी कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच लोगों के बीच संबंध भी सबसे अच्छे हैं और ऑस्ट्रेलिया भारत के साथ अधिक व्यापार के लिए खुला है क्योंकि इस क्षेत्र में भविष्य मजबूत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *