अंतर्राष्ट्रीयशिक्षा

फिजियोलॉजी या मेडिसिन (Physiology or Medicine) के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार

नोबेल पुरुस्कार 2021:फिजियोलॉजी या मेडिसिन 2021 में नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Physiology or Medicine) डेविड जूलियस (David Julius) और अर्डेम पटपौटियन (Ardem Patapoutian)को “तापमान और स्पर्श के लिए रिसेप्टर्स की उनकी खोजों के लिए” संयुक्त रूप से प्रदान किया गया था। इन सफल खोजों ने गहन शोध गतिविधियों को शुरू किया जिससे हमारी समझ में तेजी से वृद्धि हुई कि हमारा तंत्रिका तंत्र (nervous system) गर्मी, ठंड और यांत्रिक उत्तेजनाओं को कैसे महसूस करता है।

पुरस्कार विजेताओं ने हमारी इंद्रियों और पर्यावरण के बीच जटिल परस्पर क्रिया की हमारी समझ में महत्वपूर्ण लापता लिंक की पहचान की। स्टॉकहोम में कारोलिंस्का संस्थान (Karolinska Institute) में एक पैनल द्वारा घोषणा की गई थी।

डेविड जूलियस: कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के डेविड जूलियस ने गर्मी के प्रति प्रतिक्रिया करने वाली त्वचा के तंत्रिका अंत (skin nerve endings) में एक सेंसर की पहचान करने के लिए मिर्च से एक तीखा यौगिक कैप्साइसिन (capsaicin) का उपयोग किया, जो जलन पैदा करता है।

अर्डेम पटपौटियन: स्क्रिप्स रिसर्च में हॉवर्ड ह्यूजेस मेडिकल इंस्टीट्यूट के साथ काम करने वाले अर्डेम पटपौटियन ने सेंसर के एक उपन्यास वर्ग की खोज के लिए दबाव-संवेदनशील कोशिकाओं (pressure-sensitive cells) का उपयोग किया जो त्वचा और आंतरिक अंगों में यांत्रिक उत्तेजनाओं का जवाब देते हैं।

नोबेल पुरस्कार:

प्रतिष्ठित पुरस्कार एक स्वर्ण पदक और 10 मिलियन स्वीडिश क्रोनर ($ 1.14 मिलियन से अधिक) के साथ आता है। पुरस्कार राशि पुरस्कार के निर्माता, स्वीडिश आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल (Alfred Nobel) द्वारा छोड़ी गई वसीयत से आती है, जिनकी मृत्यु 1895 में हुई थी। अन्य पुरस्कार भौतिकी, रसायन विज्ञान, साहित्य, शांति और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *