उत्तराखंड

सीएम धामी का ऐलान- चार मैदानी जिलों में बनेंगे साइकिल ट्रैक

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कहा कि राज्य के चार मैदानी जिलों में 50-50 किमी लंबे साइकिल ट्रैक बनाएं जाएंगे। उन्होंने उत्तराखंड में स्प्रिंग व रिवर रिजुवनेशन बोर्ड बनाया जाएगा। विश्व पर्यावरण दिवस पर सीएम आवास में आयोजित कार्यक्रम में धामी ने यह ऐलान किया। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के मद्देनजर देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर एवं नैनीताल में 50-50 किमी के साइकिल ट्रैक बनाए जाएंगे। अन्य नौ जिलों में ट्रैक बनाने के लिए संभावनाएं तलाशी जाएंगी। इसके साथ ही नदियों को पुनर्जीवित करने और चाल-खाल संरक्षण के लिए राज्य में स्प्रिंग व रिवर रिजुवनेशन बोर्ड बनाया जाएगा। उन्होंने स्वच्छता के क्षेत्र में प्रत्येक जिले में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाली एक-एक ग्राम पंचायत को पुरस्कृत करने की भी घोषणा की।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से जिलाधिकारियों को पर्यावरण संरक्षण के लिए नियमित जन जागरूकता अभियान चलाने और इस दिशा में विभिन्न विभागों के माध्यम से कार्य करने के निर्देश दिए। कहा कि वृक्षारोपण एवं स्वच्छता अभियान के लिए जन सहयोग भी लिया जाए। उन्होंने कहा कि हमारी आने वाली पीढ़ियों को शुद्ध जल, हवा, मिट्टी एवं पर्यावरण मिले, इसके लिए पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सभी को ध्यान देना होगा।

वन मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। कहा कि राज्य में पर्यटन आधारित गतिविधियां तेजी से बढ़ रही हैं, इसके दृष्टिगत भी हमें पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिक वृक्षारोपण एवं स्वच्छता की दिशा में और प्रयास करने होंगे। सीएम धामी व वन मंत्री उनियाल ने मुख्यमंत्री आवास के समीप वृक्षारोपण भी किया। उन्होंने छात्र-छात्राओं को जूट के बैग भी प्रदान किए। जिलाधिकारियों ने पर्यावरण संरक्षण के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी। इससे पहले औडिशा के बालासोर में हुई रेल दुर्घटना में मृतकों के प्रति शोक संवेदना प्रकट करते हुए उनकी आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया। इस दौरान प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, प्रमुख वन संरक्षक अनूप मलिक आदि अफसर मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *