हेल्थ

डेंगू के अलावा इन बीमारियों के लिए रामबाण है कीवी फल

स्वास्थ्य के लिए कीवी फल अत्याधिक लाभकारी है। यह हम सभी जानते हैं। बदलते मौसम में डेंगू, मलेरिया,टाइफाइड जैसी कई बीमारियां लोगों के लिए संकट बनकर आती हैं। इन बीमारियों के लिए कीवी रामबाण माना जाता है। यह फल अंडे के आकार का होता है, कावी एक प्रकार की बेरी है।

कीवी फल को चीनी करौंदा भी कहा जाता है। यह रोयेंदार छोटा फल, जो मूल रूप से चीन का है। इसे पोषण का पावरहाउस कहा जाए तो अतिशयोक्ति नहीं होगा। अधिकांश फलों की तरह, कीवी आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर है। कीवी में मौजूद प्राकृतिक यौगिक आपके पेट के स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकते हैं।

कीवी आंत के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। फाइबर, पौधों के खाद्य पदार्थों का अपाच्य हिस्सा, आपके पाचन को सुचारू रखता है। साथ ही फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इसका अधिकांश फाइबर इसके छिलके में होता है। इसलिए कीवी को बिना छीले धोएं और काट लें। कीवी में पेट के लिए ऐसे फायदे हो सकते हैं जो आपको कई अन्य खाद्य पदार्थों में नहीं मिलेंगे।

शोध से पता चला है कि कीवी खाने से….

  • आपके मल में भारीपन जोड़ता है ताकि यह आपके बृहदान्त्र के माध्यम से अधिक आसानी से आगे बढ़ सके।
  • सूजन और पाचन संबंधी परेशानी को कम करता है।
  • आपके मल को नरम करता है, इसलिए इसे त्यागना अधिक आरामदायक होता है।
  • आपके बृहदान्त्र के माध्यम से मल की यात्रा को तेज़ करता है।
  • कीवी आपके पेट को संतुलित रखने में मदद करता है।
  • कीवी में उच्च मात्रा में प्रीबायोटिक्स होते हैं, जो आपके पेट में बढ़ने के लिए प्रोबायोटिक्स, या मित्रवत बैक्टीरिया और यीस्ट के लिए आवश्यक होते हैं।

विटामिन सी से भरपूर

जब विटामिन सी की बात आती है तो संतरे का सबसे पहले आता है। लेकिन एक कीवी में दो संतरे जितना विटामिन पाया जाता है। विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है ताकि आप बीमारियों से लड़ सके।

विटामिन ई का प्रमुख स्त्रोत

विटामिन ई आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली और हृदय स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। विटामिन ई रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने में मदद करता है, जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है। एक कीवी में आपके अनुशंसित दैनिक विटामिन ई की 7% मात्रा होती है।

एंटीऑक्सीडेंट शक्ति

कीवी में विटामिन सी और विटामिन ई होता है, कीवी एंटीऑक्सीडेंट का भी एक बड़ा स्रोत है। ये पोषक तत्व सूर्य की किरणों, वायु प्रदूषण और दैनिक जीवन से आने वाले मुक्त कणों से होने वाली कोशिका क्षति से लड़ते हैं। अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट शामिल करने से मुक्त कणों से होने वाली कुछ क्षति को साफ किया जा सकता है और आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *