थलसेना ने अग्निपथ योजना का नोटिफिकेशन जारी कर दिया, 6 कैटगरी में होगी भर्ती, जानें पूरी भर्ती प्रक्रिया

थलसेना ने अग्निपथ योजना का नोटिफिकेशन जारी कर दिया, 6 कैटगरी में होगी भर्ती, जानें पूरी भर्ती प्रक्रिया

नई दिल्ली: थलसेना ने अग्निपथ योजना का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस नोटिफिकेशन के तहत थलसेना में अग्निवीरों की छह अलग-अलग कैटेगरी में भर्ती की जाएगी। जुलाई के महीने से सेना के अलग-अलग रिक्रूटमेंट ऑफिस भर्तियों के लिए रिक्रूटमेंट रैलियों की तारीख जारी करना शुरू कर देंगे। थलसेना के नोटिफिकेशन के मुताबिक, जिन छह अलग-अलग कैटेगरी में अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी,

वे हैं–

1. जनरल ड्यूटी
2. टेक्निकल
3. टेक्निकल (एविएशन, एम्युनेशन-एग्जामनर)
4. क्लर्क, स्टोरीकीपर-टेक्नीकल
5. ट्रेडसमैन (10वीं पास)
6. ट्रैडसमैन (8वीं पास)

थलसेना के नोटिफिकेशन के मुताबिक, सभी अग्निवीरों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद सभी को ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। इस एडमिट कार्ड को लेकर ही रिक्रूटमेंट रैलियां आयोजित की जाएंगी। अगर कोई अभ्यर्थी फर्जी एडमिट कार्ड लेकर रिक्रूटमेंट रैली में पहुंचेंगा तो उसे पुलिस के हवाले कर दिया जाएगा। अग्निवीरों के स्कूल की परीक्षा में कितने नंबर होने चाहिए वो भी नोटिफिकेशन में लिखा गया है।

फिजीकल फिटनेस और फिटनेस टेस्ट

थलसेना के नोटिफिकेशन में अग्निवीरों की फिजीकल फिटनेस और फिटनेस टेस्ट के लिए जरूरी मापदंड और मानदंड भी जारी कर दिए गए हैं। ये ठीक वैसे ही हैं जैसा कि अभी तक सैनिकों की भर्ती के लिए होते आए हैं। लेकिन एक्ससर्विसमैन यानि पूर्व-फौजी और वीर नारियों के बच्चों को फिजीकल फिटनेस में थोड़ी छूट मिलेगी। वीर नारियों को भी फिजीकल फिटनेस में थोड़ी छूट मिलेगी।

नोटिफिकेशन के मुताबिक, अग्निवीरों की भर्ती तीन चरण में होगी।

  • पहला फिजीकल टेस्ट,
  • दूसरा मेडिकल टेस्ट
  •  तीसरा लिखित परीक्षा

नोटिफिकेशन के मुताबिक, एनसीसी कैडेट्स को लिखित एग्जाम में अतिरिक्त नंबर मिलेंगे. इसके अलावा अगर किसी अभियार्थी के पास स्पोर्ट सर्टिफिकेट है तो उसे भी अलग से बोनस मार्कस मिलेंगे लिखित परीक्षा में। नोटिफिकेशन के मुताबिक, अग्निवीरों को साल में 30 छुट्टियां मिलेंगी। इसके अलावा मेडिकल छुट्टियां भी मिलेंगी. लेकिन आपको बता दें कि अभी तक एक रेगुलर सैनिक को साल में 90 छुट्टियां मिलती हैं।

आपको बता दें कि भारतीय सेना के देशभर में कुल 13 जोनल रिक्रूटमेंट ऑफिस हैं। इनके अंतर्गत देशभर में कुल 75 आर्मी रिक्रूटिंग ऑफिस (एआरओ) हैं। रविवार को ही थलसेना के एडज्युटेंट जनरल (एजी), लेफ्टिनेंट जनरल बी सी पोन्नपा ने बताया था कि अगस्त के महीने में पहली रिक्रूटमेंट रैली का आयोजन किया जाएगा। उसके बाद सितंबर और अक्टूबर तक कुल 83 रिक्रूटमेंट रैलियां पूरे देशभर में की जाएंगी। ले.जनरल पोन्नपा ने दावा किया था कि देश के आखिरी गांव तक सेना अपनी भर्ती को लेकर जाएगी। नोटिफिकेशन में अग्निवीरों को मिलने वाली सुविधाओं सहित नियम और शर्ते भी हैं जो सेना पहले ही जारी कर चुकी है।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.