देश में पहली बार समंदर के नीचे दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

देश में पहली बार समंदर के नीचे दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

मुंबई: मुंबई में देश का पहला अंडर वाटर सी टनल बनने जा रहा है। यानी समुद्र के नीचे सुरंग बनाई जाएगी और उसके अंदर से बुलेट ट्रेन (Bullet train) चलाई जाएंगी। इसके लिए नेशनल हाई स्पीड रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड (National high speed corporation limited) (एनएचएसआरसीएल) ने टेंडर मंगवाया है। मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स और ठाणे के शीलफाटा के पास अंडरग्राउंड स्टेशन के बीच यह अंडरवाटर सी टनल बनाया जाएगा।

एनएचएसआरसीएल ने जिस टनल के लिए टेंडर मंगवाया है, उसकी लंबाई 7 किलोमीटर होगी। मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेलवे कॉरिडोर के लिए 21 किलोमीटर का टनल तैयार किया जाना है। इनमें से ये सात किलोमीटर की दूरी अंडरवाटर सी टनल से तय की जाएगी। समुद्र के नीचे सात किलोमीटर लंबी सुरंग बनेगी। इस तरह का यह देश की पहली अंडर वाटर सी टनल होगा। टेंडर में दी गई जानकारियों के मुताबिक टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) और न्यू ऑस्ट्रियन टनेलिंग मेथड (एनटीएम) का इस्तेमाल करते हुए यह टनल बनाया जाएगा। इस तरह बनने वाला यह देश का पहला अंडर वाटर सी टनल मुंबई में बनने जा रहा है।

प्राप्त जानकारियों के मुताबिक राज्य में सरकार बदलने के बाद मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर काम तेज रफ्तार से शुरू हो गया है, क्योंकि यह केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। अब राज्य में भी बीजेपी और शिंदे गुट की सरकार है। इस वजह से केंद्र और राज्य में समन्वय से यह केंद्र का प्रोजेक्ट तेज गति से आगे बढ़ रहा है। जल्दी-जल्दी टेंडर निकाले जा रहे हैं। बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स और शीलफाटा के बीच ये अंडर वाटर सी टनल के लिए सर्वे और अन्य प्रारंभिक काम पूरे कर दिए गए हैं और टेंडर निकाला जा चुका है।

News Glint

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *