बिज़नेस

भारत के महावाणिज्य दूत ने कहा, ‘400 से अधिक भारतीय कंपनियों ने वियतनाम में किया है निवेश’

वियतनाम के हो ची मिन्ह शहर में भारत के महावाणिज्य दूत मदन मोहन सेठी ने भारत और वियतनाम के बीच सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंधों पर प्रकाश डाला और 2000 वर्षों से अधिक पुरानी सभ्यता के माध्यम से उनके ऐतिहासिक संबंधों पर जोर दिया। उन्होंने कहा, ‘भारत की छोटी और बड़ी 400 से अधिक कंपनियों ने वियतनाम में निवेश किया है जिसका कुल मूल्य एक अरब डॉलर से अधिक है।

उन्होंने उल्लेख किया कि दोनों देशों ने व्यापार, रक्षा और रणनीतिक सहयोग सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग किया है। उन्होंने वियतनाम आने वाले भारतीय पर्यटकों की बढ़ती संख्या का उल्लेख किया, जिसमें हाल के दिनों में 400,000 से अधिक भारतीय और पर्यटकों के देश का दौरा करने का अनुमान है। सेठी ने कहा, ‘जहां तक भारत और वियतनाम के बीच संबंधों का सवाल है, दोनों देशों के बीच बहुत सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच संस्कृति और सभ्यता की जड़ों के माध्यम से 2000 साल से अधिक पुराना ऐतिहासिक संबंध है। हाल के समय में, हमने वियतनाम के साथ व्यापार और वाणिज्य, रक्षा और सामरिक क्षेत्रों सहित कई क्षेत्रों में सहयोग किया है।

उन्होंने भारत की यात्रा करने के लिए वियतनाम के यात्रियों के बीच बढ़ती रुचि का भी उल्लेख किया। महावाणिज्य दूत ने कहा, ”लेकिन पिछले साल जून के बाद से हो ची मिन्ह सिटी और हनोई जैसे शहरों के बीच कोलकाता, दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद और हाल ही में कोच्चि जैसे भारत के हमारे शहरों के साथ अधिक संपर्क के साथ हम देख रहे हैं कि सैकड़ों भारतीयऔर पर्यटक वियतनाम की यात्रा कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, ”इसलिए एक अनुमान के अनुसार, मुझे लगता है कि 400,000 से अधिक भारतीय पर्यटक पहले ही वियतनाम का दौरा कर चुके हैं और हम भारत की यात्रा करने वाले वियतनाम के लोगों की संख्या में भी वृद्धि देख रहे हैं।” सेठी के अनुसार, वियतनाम का योग और बौद्ध धर्म के माध्यम से भारत के साथ संबंध है। उन्होंने कहा, “आजकल हम उच्च शिक्षा, आईटी, स्वास्थ्य सेवा और पर्यटन सहित कई क्षेत्रों में साझेदारी और सहयोग विकसित करने के लिए वियतनाम के प्रांतों को भारत और राज्यों की यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *